news-details

बिना एटीएम कार्ड के मशीन से निकाल सकेंगे पैसे, जानें डिटेल

बैंक ऑफ बड़ौदा ने शानदार सर्विस शुरू की है. इस सर्विस के तहत किसी को भी एटीएम से पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरुरत नहीं पड़ेगी. बिना डेबिट कार्ड के एटीएम के स्क्रीन पर दिख रहे क्यूआर कोड को स्कैन करके आसानी से कैश नि​काला जा सकेगा. बैंक ऑफ बड़ौदा की इस सर्विस का नाम Interoperable Cardless Cash Withdrawal है. इस सुविधा के तहत कोई भी बैंक कस्टमर बैंक के एटीएम से यूपीआई का यूज कर कैश विड्रॉल कर सकता है.

बैंक ऑफ बड़ौदा के बयान के अनुसार वह यूपीआई के थ्रू एटीएम से कैश विड्रॉल की फैसिलिटी प्रोवाइड कराने वाला देश का पहला सरकारी बैंक है. बैंक के अनुसार उसकी आईसीसीडब्ल्यू फैसिलिटी का बेनिफिट सिर्फ उनके बैंक कस्टमर के अलावा दूसरे बैंकों के कस्टमर्स भी उठा सकते हैं. बैंक के अनुसार अगर कोई भी भीम यूपीआई या कोई दूसरा यूपीआई एप्लिकेशन यूज कर रहा है वह भी इस सुविधा का लाभ ले सकता है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने साफ कर दिया कि एटीएम से कैश निकालने के लिए कस्टमर्स को डेबिट कार्ड यूज करने की जरूरत नहीं है.

ऐसे उठाएं लाभ -

  1. इस सर्विस का बेनिफिट लेने के लिए कस्टमर्स बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम पर ‘यूपीआई कैश विड्रॉल’ का ऑप्शन जूज करना होगा.
  2. उसके बाद वह अमाउंट डालना होगा, जो कस्टमर विड्रॉल करना चाहता है.
  3. फिर एटीएम की स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा.
  4. उसके बाद आईसीसीडब्ल्यू से रजिस्टर्ड यूपीआई ऐप का यूज कर स्कैन करना होगा.
  5. उसके बाद एटीएम से आपका डाला गया अमाउंट बाहर आ जाएगा.

बैंक के चीफ डिजिटल ऑफिसर अखिल हांडा के अनुसार आईसीसीडब्ल्यू सर्विस के आने से कस्टमर्स के पास डेबिट कार्ड नहीं है उसके बाद भी कैश निकाल सकेंगे. लेकिन इस सर्विस के साथ कुछ शर्तें भी दी गई है. हांडा के अनुसार बैंक के एटीएम पर कस्टमर एक दिन में सिर्फ दो बार ही इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही एक बार में सिर्फ 5000 रुपये का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है.




अन्य सम्बंधित खबरें