news-details

जोबी के श्रद्धालुओं ने निकाली अयोध्या अक्षत कलश यात्रा

जोबी, रायगढ़ : जिले के दूरस्थ अंचल स्थित ग्राम जोबी में शुकवार को एक भव्य धार्मिक आयोजन सम्पन्न हुआ। जोबी के स्थानीय श्रद्धालुओं ने गाँव में आयोध्या से लाए गए अक्षत और पूजन सामग्री अर्पित कर विशाल कलश यात्रा के जरिए अपनी भावनाएं व्यक्त कीं।

इस दौरान बड़ी संख्या में भक्तजनों का तांता लगा रहा। स्थानीय निवासी श्री राहुल राठौर ने बताया कि अक्षताओं की इस कलश यात्रा में भगवान श्रीराम की भव्य छवि वाली पालकी, ढ़ोल-नगाड़े, शंखनाद और “जय श्रीराम“ के नारे सहित हर्षोल्लास का महौल बना। राम भक्त जोबी वाले श्री हनुमान मंदिर से निकली यह मंगल कलश यात्रा महिलाओं और पुरुषों, बच्चों और बुजुर्गों सभी को साथ लेकर ग्राम-जोबी में चर्चा का केन्द्र रही। इस अद्भुत यात्रा में सम्मिलित होने वाले लोगों ने सिर पर लिए गए अक्षत कलशों के साथ श्रद्धापूर्ण धार्मिक भावना डूबकर पूजन का आनंद लिया। यात्रा धूम-धाम से बढ़ी और समुद्र से लाई गई अक्षताओं को समर्पित किया गया। 

इस दौरान भक्तजनों में उपस्थित स्थानीय मेडिकल स्टोर्स के संचालक डंकु राठौर ने इस अवसर पर भगवान श्रीराम की महिमा का पाठ दोहराते हुए कहा कि अयोध्या में बनने वाले मंदिर को सिर्फ एक मंदिर नहीं, बल्कि राष्ट्र मंदिर के रूप में देखा जाना चाहिए। श्री राम हमारे निर्माता और जागरण के स्रोत हैं। हमें मर्यादा पुरूषोत्त्म भगवान श्रीराम के आदर्शों का पालन करना चाहिए। इस अवसर पर ग्रामीणों ने भक्ति में भाव-विभोर होकर अर्पण किया और इस धार्मिक पर्व को अद्भुत बनाने में सहायक बने। अमिट छाप छोड़ने वाली यह यात्रा ग्राम-जोबी में श्रद्धा और भक्ति का एक अद्वितीय समागम बन गई, जिसने समस्त समुदायों को एक साथ लाकर देश वासियों को एक मजबूत धार्मिक एकता का अनुकरणीय संदेश दिया।

उल्लेखनीय है कि इस पावन अवसर पर भक्तजन दर्शनाभिलाशियों में स्थानीय बीडीसी छेदूराम राठिया सहित रामाधार गबेल, सोहन डनसेना,पी.एल.अनन्त, अभिषेक अग्रवाल,संतोष देवांगन, मनोज मेहर, विजय मेहर, शोभाराम राठिया, विश्वकर्मा राठिया, गजेंद्र गवेल, प्रवीण मेहर, डोरे डनसेना, महेंद्र गवेल, भोलाशंकर मेहर ,उग्रसेन झरिया एवं समस्त ग्राम वासी जोबी उपस्थित रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें