news-details

Raipur News : गुरुगोविंद सिंह के साहिबजादों की याद में स्वामी आत्मनंद उत्कृष्ट विद्यालय में मनाया गया वीर बालदिवस, रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन…

रायपुर: राजधानी रायपुर के विभिन्न स्कूलों में बाल दिवस की धूम रही है। इस अवसर पर राजधानी रायपुर के त्रिमूर्ति नगर में स्थित स्वामी आत्मनंद उत्कृष्ट विद्यालय में भी बाल दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया। साथ ही रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल के बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।


चित्रकला का प्रतियोगिता

स्वामी आत्मनंद उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागत गीत, देशभक्ति गीत के अलावा अन्य विभिन्न संस्कृत कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसके अलावा चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। विद्यार्थियों को साहेबजादा जोरावर सिंह व सोहबजादा फतेहसिंह की शहादत के बारे में जानकारी दी गई। इस उपलक्ष्य में विद्यार्थियों के द्वारा मानव श्रृंखला बनाकर वीर बालकों की शहादत को याद किया गया। इस कार्यक्रम में संस्था के समस्त शिक्षक व प्राचार्य उपस्थित थे।

आपको बता दें कि पूष का महीना सिख धर्म के लिए बलिदान का महीना है, इसी महीने के एक पखवाड़े में गुरुगोविंद सिंह के पूरे परिवार ने अपना बलिदान दिया था। नई पीढ़ी को इस बलिदान से रूबरू कराने मध्यप्रदेश शासन ने 26 दिसंबर को वीर बालदिवस मनाने का निर्णय लिया है।






अन्य सम्बंधित खबरें