news-details

जोबी कॉलेज कैम्पस में ट्रैफिक अफसरों ने दिए विद्यार्थियों को ड्रायविंग टिप्स

कार्यशाला में बताया गया कि नियम से चलें तो बड़ी से बड़ी दुर्घटना को भी टाला जा सकता है।

जोबी, रायगढ़ः- यातायात सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के मंगलवार 09 जनवरी को शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी-बर्रा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं जिला यातायात विभाग रायगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय यातायात सुरक्षा कार्यशाला आयोजित रही। जिला मुख्यालय से आए अफसरों के पांच सदस्यीय अमले ने विद्यार्थियों को यातायात नियमावली का सम्पूर्ण ज्ञान दिया। अपनी देख-रेख में कॉलेज कैंपस में ही विद्यार्थियों को सड़क पर उत्पन्न होने वाली विभिन्न परिस्थितियों में सुरक्षित रूप से चलने का मौका अभ्यास भी कराया गया।

सर्वप्रथम प्राचार्य रविन्द्र कुमार थवाईत ने जिला यातायात से मार्गदर्शन करने पधारे प्रशिक्षकों का स्वागत कर कहा कि “यह कार्यशाला सुरक्षित यातायात के प्रति हमारी तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। रासेयो कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र पाल दर्शन ने विद्यार्थियों से ध्यान देने की अपील की, ताकि युवा शक्ति सड़क पर सुरक्षित रूप से चल सके।“ इसी संबंध में प्रशिक्षण दल का प्रतिनिधित्व कर रहे थाना प्रभारी यातायात रोहित कुमार बंजारे ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए आपके कॉलेज के दिनों को याद कर, स्वयं के खरसिया विकासखण्ड से पढ़ाई करने की बात की। कहा कि “हमारा लक्ष्य है कि युवा जनरेशन सही तरीके यातायात नियमों का पालन करे और स्वयं के साथ दूसरों का आवागमन भी सुरक्षित बनाएं।“ इस दौरान छात्रा कु. मनीषा देवांगन और कु. अंकिता देवांगन द्वारा प्रस्तुत यातायात सुरक्षा जागरूकता गीत पर टी.आई. बंजारे ने उनकी पीठ भी थपथपाई।

बढ़ते क्रम में प्रधान आरक्षक यातायात श्री मुकेश चौहान ने विद्यार्थियों को रोचक अंदाज में सटीक वाहन चालन के गुण सिखाए गए, व्हीकल एक्ट में हुए हालिया परिवर्तनों से अवगत कराते हुए सारथी ऐप के जरिए 16 वर्ष की आयु में मिलने वाले लर्निंग लाइसेंस की प्रकिया समझाई। चौहान द्वारा आमतौर पर लापरवाही के चलते पूर्व में हो चुके सड़क हादसों की जनहानि के आंकड़े व उदाहरण देकर बतलाया गया कि जीवन कितना अनमोल है। दुर्घटनाएं रोकने के लिए अनिद्रा एवम् शराब या अन्य किसी भी तरह का नशा कर वाहन नहीं चलने की अपील सहित अनाधिकृत रूप यानी गलत तरीके से ओवर टेकिंग न करने, दुपहिया वाहन में हैलमेट और चार पहिया यातायात के दौरान सीट बैल्ट लगाने, गति पर नियंत्रण रखने, मोड बदलते समय हाथ एवं इंडिकेटर के जरिए संकेत देने और आपात स्थितियों में सहायता के लिए यातायात पुलिस की आवश्यकता होने पर मदद लेने व सहयोग करने जैसे अनिवार्य टिप्स दिए गए।

अंतिम चरण में सहायक प्राध्यापक वासुदेव प्रसाद पटेल ने अतिथियों के लंबा सफर कर ग्राम जोबी तक आने व अद्वितीय मार्गदर्शन के लिए उनका धन्यवाद ज्ञापित किया। उल्लेखनीय है कि कार्यक्रम जोबी महाविद्यालय के साथ एम.ओ.यू. के तहत ज.ला.ने. उपाधि महाविद्यालय सक्ती सहित स्थानीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने स्वयं के साथ अपने परिजनों से भी यातायात नियमों का पालन करवाने की शपथ ली। इस दौरान यातायात विभाग से गनपत कंवर, महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक योगेन्द्र कुमार राठिया सहित मंच संचालक अतिथि व्याख्याता राहुल राठौर का योगदान सराहनीय रहा।




अन्य सम्बंधित खबरें