news-details

जोबी महाविद्यालय में मनाई गई गांधी जी की पुण्यतिथि

गांधी की महिमा दोहरा कर मनाई जोबी कॉलेज में पुण्यतिथि और शौर्यगथा

जोबी:– शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी में मंगलवार 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर मौन धारण किया गया और शहादत की स्मृति में चंद पलों के लिए मानो सब कुछ थम सा गया। इस विशेष अवसर पर प्राचार्य रविंद्र थवाईत एवम उनके साथी अधिकारी–कर्मचारियों सहित विद्यार्थियों ने शहीद सेनानियों के बलिदान को नमन किया और गांधी जी के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया।
उल्लेखनीय है कि थोड़ी देर के लिए सारा काम–काज रोक दिया गया और परिसर के 02 मिनट के मौन धारण के दौरान श्रद्धा, सुमन और शांति का भाव–विभोर सन्नाटा पसरा रहा।

तत्पश्चात सहायक प्राध्यापक एवम सांस्कृतिक प्रभारी वी.पी. पटेल ने मानवता और साहस के सिद्धांतों पर चर्चा की और गांधी जी को युवा पीढ़ी का श्रेष्ठ मार्गदर्शक बताया। समारोह के अंत में, श्रद्धांजलि सभा में धूप,दीप,पुष्प आदि अर्पण कर विद्यार्थियों ने अपने सहपाठियों के समक्ष समर्थन का भाव दिखाते हुए एक मजबूत सामुहिक संदेश प्रेषित किया। इस अद्भुत समारोह में सहायक प्राध्यापक डॉ. श्वेता कुम्भज, डॉ. ज्ञानमणी एक्का, एवम मुख्य लिपिक पी.एल. अनंत, प्रयोगशाला तकनीशियन एल.आर. लास्कर, पी.एस. सिदार, प्रयोगशाला सहायक रानू चंद्रा, अतिथि व्याख्याता राहुल राठौर, रितेश राठौर, राम नारायण जांगड़े व रेवती राठिया सहित अन्य कर्मचारी व गणमान्य नागरिक साक्षी रहे।

नाट्य रूपांतरण कर दिखाई अहिंसा की ताकत

विद्यार्थियों ने विभिन्न तरीकों से सत्याग्रह, अहिंसा और धर्म, के मार्ग पर चलने पर आंशिक रूप से मिलने वाली कठिनाइयों से बिना घबराए सत्य से विजई होने की पटकथा का नाट्य रूपांतरण किया। जिसमें थ्री ईडियट्स के अंदाज में चेहरे पर हाथों से क्रमशः आंख, कान और मुंह बंद करने जैसे स्टेप्स ने जम कर तालियां बटोरीं और बुराई व गलत कार्यों से दूर रहने का संदेश रोचकता से दिलों में घर कर गया।




अन्य सम्बंधित खबरें