news-details

महासमुंद : व्यय प्रेक्षक ने लोकसभा निर्वाचन के लिए गठित विभिन्न निगरानी दलों की बैठक लेकर निष्पक्षता एवं सजगता पूर्वक कार्य करने के दिए निर्देश

महासमुंद : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 09 महासमुंद के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक मनीष कुमार दबास ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में निर्वाचन से जुड़े सभी नोडल अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक मौजूद थे।

व्यय प्रेक्षक दबास ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप व्यय से संबंधित सभी टीम नियमानुसार निष्पक्षता एवं सजगता पूर्वक कार्य करें। उन्होंने राज्य एवं जिले की सीमा से लगे सभी चेक पोस्टों पर चौबीस घंटे वाहनों की जांच करने और अवैध शराब परिवहन, नगदी एवं अन्य वस्तुओं की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रकम और वस्तुओं के जब्ती बनाने के दौरान आयकर विभाग तथा जीएसटी के अधिकारियों को अवश्य सूचित करें। उन्होंने चेक पोस्टों पर निगरानी दल द्वारा की जाने वाली सभी गतिविधियों की वीडियोग्राफी-रिकॉर्डिंग आदि करने के निर्देश दिए। ताकि लेखा टीम को गणना करने में दिक्कत नहीं हो।

व्यय प्रेक्षक ने निष्पक्ष निर्वाचन के लिए आयोग द्वारा निर्धारित व्यय की सीमा को ध्यान में रखते हुए प्रतिदिन प्रतिवेदन देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की इनपुट प्राप्त होने पर तत्काल जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करें। धन अथवा शराब का वितरण या निर्वाचकों को प्रभावित करने के प्रयोजन से वितरित की गई या दी गई कोई अन्य वस्तु संज्ञान में आते ही तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने लिमिट से ज्यादा शराब बिक्री वाले दुकानों में विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए। इसके अलावा सभी टीमों की जिम्मेदारियों के संबंध में जानकारी ली गई।

कलेक्टर प्रभात मलिक ने बताया कि जिले में उड़नदस्ता टीम, स्थैतिक निगरानी टीम, आयकर, जीएसटी, पुलिस, एमसीसी, एमसीएमसी, व्यय लेखा सहित अन्य गठित टीमों का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया गया है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक, अपर कलेक्टर रवि साहू, उप जिला निर्वाचन अधिकारी निर्भय साहू, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सहित निर्वाचन हेतु गठित विभिन्न निगरानी समितियों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें