news-details

महतारी वंदन योजना की राशि आपके खाते में आई या नहीं, ऐसे करें चेक...

छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए खुशखबरी है। लोकसभा चुनाव से पहले महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त जारी हो चुकी है। राज्य सरकार ने इस योजना की दूसरी किस्त जारी कर दी है। सारंगढ़ के पवनी में आयोजित जन आशीर्वाद रैली में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रदेश की माताओं-बहनों को ये खुशखबरी देते हुए कहा कि 'महतारी-बहिनी मन अपन खाता चेक करव, महतारी वंदन योजना के दूसरी किश्त 655 करोड़ रुपया जारी कर दे हन।

उन्होंने कहा कि सबके खाता म एक-एक हजार रुपया आ गए होही, अउ हर महीना के पहला सप्ताह म आप मनला राशि जारी कर देबो। सारंगढ़ के पवनी में आयोजित जन आशीर्वाद रैली में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रदेश की समस्त माताओं-बहनों को यह खुशखबरी दी। 

ऐसे करें चेक -

  • महतारी वंदन योजना का पैसा आया या नहीं चेक करने के लिए सबसे पहले mahtarivandan.cgstate.gov.in वेब पोर्टल को मोबाइल में ओपन कीजिए.
  • महतारी वंदन योजना की वेबसाइट खुलने के बाद मेनू में आवेदन की स्थिति विकल्प को सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद अपना लाभार्थी क्रमांक या मोबाइल नंबर या अपना आधार कार्ड संख्या कोई भी एक डिटेल भरें.
  • इसके बाद स्क्रीन में दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित बॉक्स में भरें.
  • डिटेल इंटर करने के बाद नीचे सबमिट बटन पर क्लिक कीजिए.
  • जैसे ही डिटेल्स वेरीफाई होगा महतारी वंदन योजना – लाभार्थी आवेदन एवं भुगतान की स्थिति दिखाई देगा.
  • यहां पर आप चेक कर सकते हैं कि महतारी वंदन योजना का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आया या नहीं.

इस वजह से नहीं आती राशि : महतारी वंदन योजना का पैसा यदि आपके अकाउंट में नहीं आया तो इसके कई कारण है.जैसे यदि खाता आधार लिंक के साथ डीबीटी इनेबल नहीं होगा तो पैसा नहीं आएगा.साथ ही साथ यदि किसी का बैंक किसी दूसरे बैंक के साथ मर्ज हुआ है,और उन्होंने पुराने बैंक का खाता नंबर दिया है तो भी उनके बैंक अकाउंट में पैसा नहीं आएगा.क्योंकि मर्जर वाले बैंक के लिए अलग खाता नंबर और आईएफएससी कोड जारी होता है.ऐसे में आप नया अकाउंट नंबर लेकर डिटेल में अपडेट कराएं.

आपके बैंक अकाउंट में नहीं आया तो इसका प्रमुख कारण आपके बैंक अकाउंट में आधार लिंक नहीं होना एवं डीबीटी इनेबल नहीं होना हो सकता है। इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले ही आपको बताया गया था कि जिस अकाउंट को आप इस योजना के लिए देंगे, उसमें आधार लिंक होना एवं डीबीटी इनेबल होना आवश्यक है।

डीबीटी एनेबल कराने के लिए क्या करें ? : अगर आपके बैंक अकाउंट में आधार लिंक और डीबीटी इनेबल नहीं है, तब आपके बैंक अकाउंट में महतारी वंदन योजना का पैसा जमा नहीं हो पाएगा. आप सबसे पहले अपने बैंक में जाकर अपने बैंक अकाउंट में आधार लिंक एवं डीबीटी इनेबल करवाइए.ताकि पैसा आपके अकाउंट में आ सके.





अन्य सम्बंधित खबरें