news-details

सरपंच द्वारा राशि गबन करने के संबंध में कलेक्टर जन-चौपाल की गई शिकायत.

बसना ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत खटखटी के समस्‍त ग्रामवासी कलेक्टर जन-चौपाल में सरपंच द्वारा राशि गबन करने के संबंध में 29 अगस्त 2019 को एक पत्र दिया है.ग्रामीणों ने बताया है कि यहाँ का सरपंच फ़र्जी तरीके से पिछड़ा वर्ग के कोटे में सरपंच बनकर गरीबों के कई योजनाओं और पंचायत के पैसे को मनमानी ढंग से ग़बन कर रहा है.

ग्रामीणों ने अपनी शिकायत में बताया है जब गाँव की महिलाएं शौचालय निर्माण की राशि के लिए बैंक गई थी तब उन्हें पता चला कि सभी के शौचालय की राशि उनके जानकारी के बिना ही निकाल ली गई है. इतना ही नहीं इन खाताधारियों के जो स्वयं के पैसे खाते में थे उसे भी निकाल लिया गया है. जबकि बैंक में कुछ लोगों को यह भी पता चला कि आवास योजना में मनरेगा की राशि भी निकाल ली गई है. ग्रामीणों ने शिकायत में बताया है कि फर्जी हस्ताक्षर कर यह राशि निकाल ली गई है.

ग्रामीणों ने बताया है कि पंचायत में प्रेतन डबरी के गहरीकरण के नाम पर राशि का आहरण किया गया है जबकि वहां कभी गहरीकरण किया ही नहीं गया. पंचायत ने आनाज भंडार गृह के नाम पर 8 लाख रूपये निकाले और केवल आधा की दिवार खड़े किया.

ग्रामीणों ने बताया है कि पुलिया और तालाब सौंदर्यीकरण के नाम पर भी पंचायत में गबन किया है. जबकि गाँव में ना कोई पुल बना है और ना ही किसी तालाब का सौंदर्यीकरण किया गया है. इसके अवाला ग्रामीणों ने बताया है कि गाँव में सामाजिक अंकेक्षण में आये दल के मुखिया अधिकारी श्री गणेश राम साहू द्वारा उन्हें गाँव में कराए गए बहोत से पूर्ण कार्यों की जानकारी दी गई जो हुआ ही नहीं है और ना ही किसी को पता है.

इसके अवाला ग्रामीणों ने शिकायत की है कि पंचायत में ग्राम सभा भी गुप्त तरीके से ऐसे समय पर कर दिया जाता है जिसके जानकारी उन्हें नहीं मिल पाती है. और अपने ख़ास लोगों के घर रजिस्टर भेजकर कोरम पूरा कर लिया जाता है. जिस पर ग्रामीणों ने निष्पक्ष जांच करते हुए पैसे दिलवाने अथवा कार्यवाही की मांग की है.




अन्य सम्बंधित खबरें