news

बलौदाबाजार : कोरोना वाईरस से निपटने स्वास्थ्य विभाग की तैयारी, जिला स्तरीय रैपीड रेस्क्यू टीम गठित

जिला अस्पताल में बनाया गया आईसोलेशन वार्ड

बलौदाबाजार, 5 फरवरी 2020/जानलेवा कोरोना वाईरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी की है। जिला अस्पताल में संक्रमण से बचाव के लिए आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है। त्वरित रिस्पोंस के लिए जिला स्तरीय रेस्क्यू टीम को सक्रिय कर दिया गया है।

सीएमएचओ डाॅ. खेमराज सोनवानी ने बताया कि कोरोना वायरस एक नया वायरस जो पहली बार चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में पाया गया। इसे नाॅवेल या नया इसलिए कहा गया है क्योंकि इसकी पहचान पहले कभी नहीं की गई थी। अब तक 2019 नाॅवेल कोरोना वायरस के संक्रमण के स़्त्रोत की पहचान नहीं की जा सकी है। कोरोना वायरस विशाणुओं का एक बड़ा वंश है जिनमें से कुछ इन्सानों को रोग ग्रस्त करते है और कुछ पशुुओं में घर करते है। प्रारंभ में चीन के वुहान शहर में संक्रमित रोगियों का संबंध वहां के बड़े सी फूड और पशु बाजार से पाया गया जिससे यह संकेत मिले है कि इस वायरस का स्रोत पशु हो सकता है।

अभी तक 2019 नाॅवेल कोरोना वायरस के जो लक्षण पाए गए है उनमें तीव्र बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत प्रमुख है। अभी तक भारत में किसी भी केस की पुष्टि नहीं हुई है। भारत में संदिग्ध रोगियों की पहचान सर्वेलेंस से की जा रही है। 2019 नाॅवेल कोरोना वायरस कैसे एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में जाता है, यह भी स्पष्ट नहीं है। ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से फैलता है, उसी तरह जैस सर्दी - जुकाम या फिर संास संबंधी सम्बन्धी रोगों का कारण बनने वाले पैथोजन फेलते है।

छत्तीसगढ़ शासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा इस संबंध में एडवाइजरी जारी की गई एवं रायपुर के एयरपोर्ट में कोरोना वायरस - लक्षण एवं बचाव का प्रदर्शन किया गया है। रायपुर एयरपोर्ट में हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत राज्य सर्वेलेंस इकाई में हेल्पलाईन नंबर जारी किए गए है। राज्य एवं जिला स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है। स्थितियों में सतत् निगरानी रखी जा रही है। वर्तमान में स्थिति लगातार परिवर्तित हो रही है, जैसे जानकारियां आती जाएंगी साझा किया जाएगा।

अभी तक 2019 नाॅवेल कोरोना वायरस से बचाव का कोई टीका उपलब्ध नही है। इससे बचाव का सबसे अच्छा तरीका इसके संक्रमण से बचना ही है। चाइना या जिन देशों में यह रोग पाया गया है वहां जाने से बचना चाहिये। व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान दें। साबुन से बार बार हाथ धोएं। खांसते एवं छींकते समय मुहं को ढक ले। जिन देशोंे मे यह वायरस फैला है उनकी जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाईट पर उपलब्ध है। अगर आप में इस रोग के लक्षण हैं जैसे बुखार , खांसी और सांस लेने में परेषानी , तो पास के स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर चिकित्सक की सलाह लीजिये । वही तय करेगंे आपको नाॅवेल कोरोना वायरस के टेस्ट की जरूरूत है या नही। यह इस पर भी निर्भर करेगा की आप चाइना या अन्य देश गए थे, जहाॅ यह रोग फैला है, या फिर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए है अथवा नही।

कोरोना वायरस के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए शासकीय जिला चिकित्सालय अथवा निम्न हेल्पलाइन नंबर मंे संपर्क कर सकते हैं। राज्य सर्वेलेंस इकाई - 0771-223509 या टोल फ्री नंबर 104, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मोबाईल नंबर- 9827872102, 07727-223550, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक जिला- बलौदाबाजार -भाटापारा, मोबाईल नंबर- 9425202648, 07727-223532, जिला सर्वेलेंस अधिकारी मोबाईल नंबर- 9926150535, 07727-223370 ,जिला डाटा मैनेजर्स - मोबाईल नंबर- 7869450886, 07727-223370 पर सम्पर्क कर सूचना एवं जानकारी दे सकते हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें