news-details

बलौदाबाजार : पीएम किसान सम्मान के लाभार्थियों को केसीसी जारी करने चलेगा अभियान, जिले में 1 लाख 19 हजार किसानों को मिल रहा सम्मान योजना का फायदा

बलौदाबाजार, 11 फरवरी 2020/ प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत लाभ उठा रहे जिले के सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिलाया जायेगा। जिले में फिलहाल 1 लाख 19 हजार किसानों को सम्मान योजना का लाभ मिल रहा है। इनमें से 1 लाख 433 किसानों के पास पहले से केसीसी उपलब्ध है। शेष 18 हजार 502 किसानों को क्रेडिट कार्ड सुविधा उपलब्ध कराने के लिये बैंको द्वारा अभियान चलाया जायेगा। नये आदेश के तहत मुर्गीपालन, दूध कारोबारी, एवं मछलीपालन करने वाले किसानों को भी क्रेडिट कार्ड सुविधा दी जायेगी।

जिले के अग्रणी बैंक अधिकारी श्री एम.एम.प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार द्वारा नई गाईड लाईन जारी की गई हैं। इसके अंतर्गत जिन किसानों के पास केसीसी उपलब्ध नहीं है, उन्हें अगले पन्द्रह दिनों के भीतर केसीसी बनाकर दिया जायेगा। बैंकों द्वारा 3 लाख रूपये तक के केसीसी ऋणों के लिये सभी तरह के बैंक प्रभार से छूट दी जा रही है। किसानों से आवेदन प्राप्त होने के 14 दिनों के भीतर केसीसी जारी कर दिया जायेगा। भू-अभिलेख की प्रति और बोई गई फसल का विवरण जमा करके केसीसी लाभ प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन के लिए एक पेज का फार्म आईबीए द्वारा तैयार किया गया है जो कि सभी बैंकों में उपलब्ध है। और सभी सरकारी वाणिज्यिक बैंको एवं पीएम किसान पोर्टल की वेबसाईटों पर अपलोड की गई है।

पीएम किसान के लाभार्थी उस बैंक शाखा में जायें जहां अपना पीएम किसान खाता है, वहां से वे केसीसी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। केसीसी रखने वाले पीएम किसान लाभार्थी आवश्यकता होने पर सीमा बढ़ाने के लिये अपनी बैंक शाखा में सम्पर्क कर सकते हैं। साथ ही निष्क्रिय केसीसी कार्ड वाले किसान इसे बैंक में जाकर फिर से चालू करवा सकते हैं। श्री प्रसाद ने बताया कि वे किसान जिनके पास पहले से केसीसी है और वे पशुधन एवं मुर्गीपालन के लिए राशि बढ़ाना चाहते हैं, वे भी इस दौरान राशि बढ़वा सकते हैं। सभी बैंक शाखाओं से लाभार्थियों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं और इसे केसीसी लाभार्थियों की सूची के साथ मैप कर उन पीएम किसान लाभार्थियों की सूची तैयार करें जिनके पास उस शाखा में केसीसी नहीं है। यह सूची बैंक द्वारा ग्राम सरपंच एवं बैंक सखी के साथ साझा की जायेगी। इस योजना के अंतर्गत फार्म गांवों में संचालित च्वाईस सेन्टरों में भी भरे जा सकते हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें