news-details

भारत सरकार की टीम ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण

बलौदाबाजार,15 फरवरी 2020/ स्थानीय जिला अस्पताल को सर्वोच्च चिकित्सीय कार्यों के लिए क्वालिटी सर्टिफिकेट जारी करने हेतु भारत सरकार से आई विशेष टीम ने निरीक्षण कर मूल्यांकन किया। टीम ने तीन दिनों तक जिला अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं और मरीजों को दी जा रही सेवाओं का बारीकी से आकलन किया। भारत सरकार के इस नेशनल क्वालिटी एसयूरेन्स सर्टिफ़िकेट टीम में डॉ ज्योटीमोन लँगवे शिलांग और श्रीमती जीना प्रदीप नई दिल्ली शामिल थीं। राज्य सलाहकार क्वालिटी अस्योरेन्स टीम के डॉ रामकृष्ण पाण्डे और डॉ राजेश कुरील सहित सिविल सर्जन डॉ अभय सिंह परिहार के सहयोग एवं मार्गदर्शन में मूल्यांकन कार्य सम्पन्न हुआ।

सिविल सर्जन डॉ अभय सिंह परिहार ने बताया कि राज्य स्तर की मूल्यांकन टीम द्वारा पास घोषित करने के बाद केंद्रीय टीम ने भी जिला अस्पताल का मूल्यांकन किया है। उन्होंने बताया कि नेशनल क्वालिटी अस्सुरेंस सर्टिफिकेट (एन क्यू ए एस) उत्कृष्ट चिकित्सीय सेवाओं के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च प्रमाण पत्र एवं सम्मान है। यह आईएसओ के समतुल्य प्रमाण पत्र है। इसके मिलने का तात्पर्य यह है कि इस अस्पताल की सेवायें भारत सरकार की श्रेष्ठ स्वास्थ्य संस्थान जैसे एम्स की सुविधाओं के समान हैं। भारत सरकार की बाह्य मूल्यांकन टीम ने चेकलिस्ट के अनुरूप 13 विभागों की गुणवत्ता मापदण्डों का मौके पर परीक्षण किया। अस्पताल के सभी विभागों में उपलब्ध सेवायें और सुविधाओं का जायज़ा लिया गया। मरीज़ों से भी बातचीत की।

इसमें प्रमुख रूप से ओपीडी, आईपीडी, प्रसूति कक्ष, प्रसूति वार्ड, पीपी यूनिट, लेबर कक्ष,सर्जरी कक्ष, पैथोलॉजी, रेडियोलोजी, ब्लड बैंक एवं प्रशासनिक विभाग शामिल हैं। उन्होंने विशेषकर सर्जरी, ब्लड बैंक, रेडियोलोजी एवं प्रसूति विभाग के सेवाओं की काफी सराहना की। जिला अस्पताल की सलाहकार डॉ स्वाति यदु ने बताया कि टीम के मूल्यांकन का परिणाम लगभग एक महीने में आने की उम्मीद है। उनके द्वारा जारी प्रमाणपत्र 3 साल तक के लिए वैध रहता है। अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने का यह प्रमुख आधार होता है। तीन सालों तक प्रति बेड 10 हज़ार रुपये अस्पताल के क्वालिटी उन्नयन के लिए दिया जाएगा। जिला अस्पताल के सभी वरिष्ठ चिकित्सकों, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य अधिकारी-कर्मचारियों के सहयोग से मूल्यांकन कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।




अन्य सम्बंधित खबरें