news-details

फसल कटाई में मशीनों का उपयोग करें अधिक से अधिक- कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

बलौदाबाजार 26 मार्च 2020/ किसानों की फसल कटाई से सम्बंधित चिंता दूर करतें हुए राज्य सरकार ने इस सम्बंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिया गया हैं।

निर्देशो का पालन करतें हुए इस संबंध में जिला कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने जिला वासियों से कहा है की फसल कटाई में अधिक से अधिक मशीनों का उपयोग करना चाहिए। मशीनों के अधिक उपयोग से फसल कटाई का काम जल्दी एवं कोरोना वायरस के प्रभाव को बहुत कम किया जा सकता हैं। उप संचालक कृषि चौबे ने गाईड लाइन के बारे में बताया की स्वचलित मशीनों का उपयोग करने पर इनको दिन में कम से कम 3 बार साबुन पानी से धोते रहें। फसल कटाई में किसान सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए फसलों का कटाई करें।

अगर कोई व्यक्ति एक मशीनों का उपयोग करता है तो दूसरा व्यक्ति उस मशीन का उपयोग ना करे। सभी लोग बीच बीच मे साबुन पानी से हाथ को अच्छे से धोते रहें। किसान फसल कटाई में केवल एक दिन में,एक ही कपड़ों का उपयोग करें। दूसरे दिन दूसरा कपड़ा पहना कर आये। लोग कपड़ों को अच्छे से धोकर धूप में सुखा कर ही प्रयोग करें। प्रत्येक किसान अपना पानी का बोतल एवं टिफिन खुद ही उपयोग करें उसे मिल जुल कर बाट कर उसका उपयोग ना करें।

सभी किसान मॉस्क या साफ रुमाल को मास्क बनाकर अनिवार्य रूप से पहनकर ही कार्य करें।किसी भी व्यक्ति को यदि फसल कटाई के दौरान सिरदर्द, सर्दी,चक्कर,बुखार, आदि आये तो वह शीघ्र ही अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर या मितानीन से संपर्क कर सकतें हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें