news-details

सखी सेन्टर ने लाॅक डाउन में फंसी महिला को सकुशल पहुंचाया घर

बलौदाबाजार, 1 अप्रैल 2020/कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल के मार्गदर्शन में महिला एवं बाल विकास विभाग से संबद्ध ‘सखी वन स्टाप सेंटर’ के द्वारा जिले में पीड़ित,उपेक्षित और शोषित महिलाओं को संरक्षण देने हेतु पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। नाॅवल कोविड 19 कोरोना वायरस के पूरे भारत में बढ़ते हुए संक्रमण के मद्देनजर सखी वन स्टाप सेंटर के द्वारा पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय कर विपत्ति ग्रस्त महिलाओं की सहायता लगातार की जा रही हैै। लाॅक डाउन के हालात में दुर्ग जिले की मानसिक रूप से अस्वस्थ महिला जिले में फंस गई थी। स्थानीय सखी सेन्टर की महिलाओं से उसे सहारा मिला और आज वह सकुशल अपने घर पहुंच गई है। 

महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों ने बताया कि विगत 23 मार्च को मानसिक रूप से अस्वस्थ महिला की सूचना ग्राम पंचायत कोदवा से मिलने पर सखी वन स्टाप सेंटर केन्द्र प्रशासक तुलिका परगनिहा द्वारा मामले में त्वरित कार्यवाही करते हुए पलारी पुलिस से समन्वय कर महिला को सर्वप्रथम कोदवा ग्राम पंचायत से जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रोटोकाॅल का पालन करते हुये रेस्क्यू किया गया एवं इसके बाद स्वास्थ्य परीक्षण हेतु जिला चिकित्सालय बलौदाबाजार ले जाया गया। महिला के तात्कालिक स्वास्थ्यगत समस्याआंे हेतु उपचार एवं कोरोना के लक्षण संबंधी चिकित्सीय परीक्षण के उपरांत संतुष्ट होने पर महिला को सखी वन स्टाप सेंटर में आश्रय प्रदान किया गया। 

उनके खाने-पीने एवं निवास की समुचित इंतजाम किया गया। महिला की स्थानीय बोली एवं भाषा की समझ नही होने तथा उडिया भाषी होने के कारण संवाद स्थापित करने तथा परामर्श करने में प्रारंभिक रूप से कठिनाईयां हुई। किन्तु केन्द्र के सभी कर्मचारियों द्वारा लगातार परामर्श करने पर विश्वास होने पर महिला के द्वारा सर्वप्रथम उडिया भाषा की जानकार केस वर्कर को अपनी आपबीती के बारे में बताया कि वह मूलतः भिलाई नगर पालिका निगम में स्थित वार्ड बोरसी की निवासी है एवं उसका विवाह 21 वर्ष पूर्व उड़ीसा बलांगीर जिले मे हुआ। पति के द्वारा बार-बार प्रताड़ित करने तथा स्वास्थ्यगत कारणांे से सरला बिना बताएं ट्रेन में बैठकर भाटापारा स्टेशन में भिलाई स्टेशन के धोखे से उतर गई एवं भटकते हुए कोदवा ग्राम पहंुची।

महिला के द्वारा बतायी गई सूचना के आधार पर भिलाई स्थित कोतवाली थाना से संपर्क कर महिला के परिजनों के संबंध में पतासाजी करने हेतु आग्रह किया गया। भिलाई कोतवाली थाने की टीम के द्वारा मामलें की संवेदनशीलता को समझकर त्वरित कार्यवाही कर परिजनों की पतासाजी पूर्ण कर सूचना प्रदान की गई। पूरे देश में लाॅकडाउन होने तथा आवागमन के साधनों पर प्रतिबंध होने पर परिजनो की विवषता को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देष पर महिला एवं बाल विकास विभाग के सरकारी वाहन में सखी केन्द्र प्रशासक द्वारा दिनांक 27 मार्च को भिलाई जाकर उनके परिजनों को सौपने की कार्यवाही की गई। अपने घर पहुच कर महिला के चेहरे की मुस्कान लौट आयी । 

सरला के पिता ने आपात्कालीन परिस्थितियों में भी जिला प्रशासन बलौदाबाजार के द्वारा किए कार्य की सराहना की तथा आभार व्यक्त किया। कोरोना संक्रमण के दौरान प्रशासन द्वारा महिला की सकुशल घर ववापसी प्रशंसनीय है।




अन्य सम्बंधित खबरें