news-details

उज्ज्वला योजना में धांधली, कनेक्शन के नाम पर लूट

जीतू तिवारी, बसना. कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों को उज्जवला योजना के तहत  नि:शुल्क गैस देने का फैसला किया है. सरकार ने 3 माह तक हितग्राहियो को नि:शुल्क गैस देने का अभियान चलाया है.

वहीं कई गैस एजेन्सी इस वैश्विक महामारी के समय भी गरीबो को लूटने में पीछे नही हट रहे है. जिले में अभी तक एक भी मामले में गैस एजेंसी के ऊपर जाँच या कार्यवाही नही हुई है. जिसके बाद अब एक नया भ्र्ष्टाचार को अंजाम दिया जा रहा है.

मामला है बसना विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम बंसूली का है जहां इण्डेन गैस का एजेंसी है, लेकिन यहाँ कल जब ग्राम उमरिया के उज्ज्वला योजना के हितग्राही बंसूली में गैस लेने पहुचे तो उज्ज्वला योजना के तहत 200 रुपये में मिलने वाले गैस कनेक्शन को 1000 रुपये में वितरण किया जा रहा है और धांधली किया जा रही है.

उमरिया सहित आस-पास के ग्रामीणों ने नाम नही बताने के शर्त पर बताया की कई हितग्राहियों ने उज्जला योजना के तहत पहले आवेदन किए थे, जिसके बाद उन्हें अभी गैस और किट बांटा जा रहा है. नियम के तहत 200 रुपये में चूल्हा सिलेंडर मिलना है लेकिन इसके जगह 1000 हजार रु और 700 लिया जा रहा है, जो पूरी तरह अतिरिक्त राशि है.

इस सम्बंध में गैस संचालक से बात करने पर गोल-माल जबाब देते रहे है, और कहा गया कि कभी उधार बचा हुआ था उसको लिये है बोले, तो कभी रिफिलिंग का रकम लिया गया है ऐसे, तो कभी उस हितग्राही का रकम लौटा देंगे बोला गया.

वहीं उज्ज्वला योजना के जिले के अधिकारी सुशील मुथरिया से फोन पर चर्चा करने पर जाँच हितग्राहियो से आधार कार्ड और एकाउंट नम्बर के साथ स्थानीय अधिकारियो से शिकायत करने बोला गया है. और जांच के बाद कार्यवाही करने के लिए संज्ञान मे लिया गया है.

इसके साथ ही जिले के खाद्य अधिकारी श्री अजय यादव ने भी संज्ञान में लेते हुए जाँच करवाने की बात कही है.






अन्य सम्बंधित खबरें