news-details

सारंगढ़ में बनाये जाएंगे 666 बाड़ी, पूरे जिले में 5663 बाड़ी बनाने हेतु किया गया चिन्हांकन

राज्य पोषित योजना के तहत बाड़ी विकास कार्यक्रम के माध्यम से विकसित करेंगे बाड़ी...!

राज्य पोषित योजना के तहत बाड़ी विकास योजना का आरंभ किया जाना है। जिसके अंतर्गत रायगढ़ जिले में 6 विकास खंडों का चयन किया गया है। इन 6 विकास खण्ड में कुल 5663 बाड़ीयों का निर्माण करना है। इसके पश्चात क्रमबद्ध तरीके से अन्य तीन ब्लॉक में भी और 3900 बाड़ीयों का विकास किया जाना तय किया गया है।

यह एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसमे हॉर्टिकल्चर विभाग किसानों को साल भर मौसम आधारित सब्जियों के बीज एवमं फलदार पौधे निःशुल्क प्रदान करेगा।

आदर्श गोठान ग्राम से की जाएगी इस योजना की शुरुआत

उद्यानिकी विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य पोषित योजना के अंतर्गत बाड़ी विकास योजना को आरंभ किया जाना है। जिसकी शुरुआत आदर्श गोठान ग्राम से करने की प्लानिंग किया गया है। यह योजना नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होगा। गोठान से प्राप्त खाद का उपयोग सब्जियो एवमं फलो कि बाड़ी में किया जा सकेगा जिसे किसानों को कार्बनिक खाद की पूर्ति हो सके।

निम्न बीज एवमं फल पौधे दिए जाएंगे

हॉर्टिकल्चर विभाग द्वारा मौसम के अनुसार भिंडी, लौकी, बरबट्टी, भाता, टमाटर, मिर्ची, कुंदरू, करेला, मेथी, पालक, मुनगा, आम, पपीता, केला, अमरूद कटहल इत्यादि फल एवमं सब्जी की बीज एवम पौधे के बीज निःशुल्क प्रदान किये जाएंगे।

चरण बद्ध तरीके से लागू होगा योजना

इस योजना की शुरुआत में 6 ब्लॉक के अंतर्गत बाड़ी बनाया जाएगा जिसमे रायगढ़ में 1500, धरमजयगढ़ में 1500, सारंगढ़ में 666, घरघोड़ा में 666 और लैलूंगा में 666 बाड़ी विकसित करना तय है। जबकि द्वितीय चरण में बरमकेला ,पुसौर, तमनार खरसियां में बाड़ीयों का विकास किया जाएगा।

सारंगढ़ को मिलेगा फायदा

सारंगढ़ में कोसीर क्षेत्र करेले एवम गोभी के लिए पूरे राज्य में प्रशिद्ध है। साथ ही। महानदी के किनारे बसे गांव क्षेत्र में भी साग बाजी उगाया जाता है। परन्तु इस योजना के क्रियान्वयन से ब्लॉक में सब्जी भाजी एवमं फलदार पौधे के साल भर वितरण से क्षेत्र वासियों को सब्जी भाजी के आसमान छूती कीमतों से राहत मिलने के आसार हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें