news-details

शासकीय कार्य मे शिथिलता एवमं लापरवाही के कारण सारंगढ़ एस डी एम चन्द्रकांत वर्मा ने पटवारी को किया निलंबित....!

हल्का नम्बर 8 के पटवारी आशीष कुमार भारद्वाज को किया निलंबित

डिजिटल सिग्नेचर कार्य प्रगति असन्तोष जनक मिला

कोविड19 के सम्बंध कार्यो में शिथिलता बरती

छत्तीसगढ़ सिविल सेवा नियम-1966 के नियम-9 के तहत तत्काल प्रभाव से किया निलंबित

निलंबन अवधि में नियामानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की होगी पात्रता

तहसील कार्यालय के कानूनगो साखा में किया गया अटैच

पटवारी राजस्व विभाग में ग्राम लेवल का अधिकारी होता है। यह भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार का प्रशासनिक पद होता है। ये अपने हलके के भूमि सम्बंधी विवाद का निपटारा करते है। भूमि का सीमांकन, म्यूटेशन, वरासत, हैसियत प्रमाण पत्र, जाति, आय, निवास, आपदा,आदि जैसे अनेको कार्य करते हैं। अपने क्षेत्र का निरीक्षण का कार्य इन्ही का है।

परन्तु आये दिन कुछ पटवारियों की लापरवाही सारंगढ़ परिक्षेत्र के ग्रामीण करते आते रहे हैं। परन्तु राजस्व विभाग के कर्मचारी होने के कारण तहसीलदार एवमं एस डी एम से सीधे संपर्क रखने के कारण आम जनता को कुछ पटवारी तनिक भी गम्भीरता से लेते नही थे। लेकिन जब से सारंगढ़ में श्री चन्द्रकांत वर्मा का आगमन हुआ इनके तोते उड़े हुए हैं।

सारंगढ़ के संवेदनशील आईएएस एसडीएम चन्द्रकान्त वर्मा ने कार्य मे लापरवाही बरतने को लेकर हल्का नम्बर 8 के पटवारी आशीष कुमार भारद्वाज को निलंबित कर दिया है ।

दरअसल तहसील सारंगढ़ अंतर्गत सभी हल्का पटवारियों को डिजिटल सिग्नेचर कार्य शत प्रतिशत पूर्ण करने निर्देशित किया गया था । डिजिटल कार्य प्रगति की समीक्षा 29 जून को किया गया .हल्का पटवारियों का डिजिटल सिग्नेचर कार्य प्रगति हुआ किंतु हल्का क्रमांक 08 बरदुला में आने वाले कुल 4 ग्राम खुड़बेना 23.8,जामपाली 07.02 प्रतिशत प्रगति है जो अपेक्षित प्रगति से बहुत कम है ।बार बार निर्देशित करने के बाद भी पटवारी आशीष कुमार भारद्वाज के द्वारा डिजिटल सिग्नेचर कार्य मे लापरवाही बरती गई इसके अलावा पूर्व में कोविड19 के सम्बंध कार्यो में शिथिलता बरती गई जिंसके कारण पटवारी आशीष भारद्वाज को शासकीय कार्य मे शिथिलता बरते जाने के कारण छत्तीसगढ़ सिविल सेवा नियम-1966 के नियम-9 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर तहसील कार्यालय के कानूनगो साखा में अटैच किया गया है हालांकि निलंबन अवधि में निलंबन दिनाक से नियामानुसार जीवन निर्वाह भत्ता दिया जाएगा ।

लापरवाही बर्दास्त नही की जाएगी….

आईएएस एसडीएम चन्द्रकान्त वर्मा ने डमरुआ को बताया कि शासकीय कार्य मे लापरवाही बरतने वालो को अब बख्शा नही जाएगा ,जिस तरह पटवारी आशीष भारद्वाज के कार्य मे शिथिलता और लापरवाही बरतने पर निलंबन की कार्रवाई किया गया है भविष्य में भी अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने वालो पर नियमानुसार कार्रवाई किया जाएगा ।




अन्य सम्बंधित खबरें