news-details

जरूरतमंद छात्रों को निशुल्क निजी स्कूलों में मिलेगा एडमिशन... जानकारी के लिए पूरा पढ़ें..

छत्तीसगढ़ आरटीई के तहत एडमिशन लेने के लिए अब ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जारी कर दिए गये हैं. जी हाँ अब आप अपने बच्चों को राज्य के किसी भी स्कूलों में प्रवेश दिलाने के लिए आसानी से कहीं से भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

राज्य में शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत ऑनलाईन आरटीई पोर्टल के माध्यम से निजी अशासकीय विद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रवेश और आवेदन प्राप्त करने की तिथियां निर्धारित कर दी हैं।

राज्य में शिक्षा सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के लिए प्रथम लॉटरी की तिथि 15 जुलाई निर्धारित की गई है. इसके लिए आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई निर्धारित की गई है.

संचालक लोक शिक्षण ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आवेदन फार्म भरने के संबंध में अथवा किसी प्रकार की समस्या होने पर हेल्पलाईन नम्बर 011-41132689 पर सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जा सकता हैं एवं इसमें प्रवेश कैसे प्राप्त होगा, आइए हम बताते हैं –

छत्तीसगढ़ आरटीई नियम

इस अधिनियम के तहत गरीब समुदाय के सभी छात्र पूरे राज्य के किसी भी सरकारी एवं निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए 25 % आरक्षण / सीटें प्राप्त कर सकते हैं.

ऑनलाइन वेबपोर्टल :-

इस अधिनियम के तहत, अब तक इस प्रवेश परीक्षा के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया जाता था, किन्तु अब साल 2018 – 19 अकादमिक ईयर से इसके लिए एक अधिकारिक वेबसाइट भी उपलब्ध कर आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है. इसमें रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया की जानकारी भी दे दी गई है. अब इच्छुक एवं योग्य छात्र – छात्राएं राज्य के सभी निजी एवं सरकारी स्कूलों में आरटीई सीजी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन दे कर इन स्कूलों में प्रवेश प्राप्त सकते हैं.

मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा :-

आरटीई के लिए सन 2009 में जो अधिनियम लागू हुआ था उसके अनुसार उन सभी उम्मीदवारों को मुफ्त में एवं अनिवार्य रूप से शिक्षा प्रदान की जाती है जिनकी उम्र 14 वर्ष से कम हो.

छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश पात्रता नियम एवं आवश्यक दस्तावेज

● छत्तीसगढ़ निवासी :- छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश के तहत छत्तीसगढ़ के किसी भी स्कूलों में प्रवेश लेने के लिए छात्रों का छत्तीसगढ़ का निवासी होना आवश्यक है. केवल छत्तीसगढ़ में रहने वाले छात्र ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

● आधार कार्ड :- छात्रों के लिये छत्तीसगढ़ आरटीई के तहत प्रवेश पाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. छात्रों को आधार नंबर के माध्यम से प्रवेश मिलेगा. यह इस अधिनियम के तहत प्रवेश पाने वाले छात्रों की पहचान और उनकी निगरानी की प्रक्रिया को सरल करेगा.

छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश आवेदन फॉर्म एवं पंजीयन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश परीक्षा देने के लिए आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया अब अधिकारिक तौर पर शुरू हो गई है, सभी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्न प्रक्रिया को अपनाएं –

 

● सबसे पहले आवेदकों को इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://eduportal.cg.nic.in/RTE/Index.aspx  अथवा http://eduportal.cg.nic.in/RTE/Student/StudentApplication.aspx पर क्लिक करना होगा.

● इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलेगा, उस पेज में आपको सामने ‘आरटीई के अंतर्गत छात्र का रजिस्ट्रेशन’ टैब दिखाई देगा. आप उस पर क्लिक करें जोकि छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म को खोलने के लिए होगा.

● इस फॉर्म में आवेदकों की कुछ जानकारी पूछी जाएगी, आवेदक इसमें अपनी सभी जानकारी सही – सही भरें.

● जानकारी भर देने के बाद आप इसे एक बार वेरीफाई करें और इसके बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर अपने ऑनलाइन फॉर्म को जमा कर दें.

● आवेदन फॉर्म भरने के बाद भविष्य में इसके रिफरेन्स के लिए आवेदक इसका प्रिंटआउट निकाल कर भी रख सकते हैं




अन्य सम्बंधित खबरें