news-details

श्रम कार्ड में नाम पर माँगा दस्तावेज और बना दिया मृत्यु प्रमाण पत्र.

पटेवा पुलिस ने ग्राम पंचायत बनपचरी के सचिव की शिकायत पर फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने वाले आरोपी पर मामला दर्ज किया है.

मिली जानकारी के अनुसार ग्राम अमोरी के एक व्यक्ति ने ग्राम बनपचरी के दोनों लोगों से श्रम कार्ड बनाने के नाम पर कुछ दस्तावेज लिया था, और ग्राम पंचायत बनपचरी के चपरासी से मृत्यु प्रमाण पत्र बूक का एक पन्ना निकालकर उसमे कम्प्यूटर के माध्यम से हस्ताक्षर कर मृत्यु प्रमाण पत्र बना दिया.

सचिव रामगोपाल चौहान ने बताया कि उसे फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी होने की सुचना 4 जुलाई 2020 को श्रम कार्यालय महासमुंद से फोन के माध्यम से हुई. जिसमे उन्हें बताया गया कि ग्राम के मनीराम ध्रुव पिता नरोत्तम ध्रुव एवं नीराबाई ध्रुव पति संतुराम ध्रुव इन जीवित व्यक्ति के नाम से फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी हुआ है.

जिसपर सचिव ने श्रम कार्यालय महासमुंद को इस बात की जानकारी रिकॉर्ड देखकर कहे जाने की कही. और अगले दिन 05 जुलाई 2020 को नीराबाई ध्रुव एवं मनीराम ध्रुव को सरपंच एवं अन्य ग्रामीणो की उपस्थिति मे पंचायत बुलाया गया जिसमे दोनो व्यक्तियो द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र के संबंध मे हमे कोई जानकारी नही होना बताया गया. तथा हम लोग जीवत है और मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बन गया हमे कोई जानकारी नही है और बताया गया कि ग्राम अमोरी निवासी रेखलाल ध्रुव पिता रामलाल ध्रुव के द्वारा श्रम कार्ड बनाने के नाम पर हम लोगो से बैक पासबुक आधार कार्ड राशन कार्ड एवं अन्य कागजात माँगा गया था.

इसके बाद जब इस संबंध मे रेखलाल ध्रुव से सबके सामने पूछा गया तो बताया कि मेरे द्वारा श्रम कार्ड बनाने के नाम से नीरा बाई ध्रुव एवं मनीराम ध्रुव से दस्तावेज मांगा गया था तथा ग्राम पंचायत बनपचरी से मृत्यु प्रमाण पत्र बूक की एक पन्ना 54 नंबर का ग्राम पंचायत बनपचरी के चपरासी राकेश ध्रुव के मिली भगत से ग्राम पंचायत से प्राप्त किया हूं तथा कम्प्यूटर के माध्यम से हस्ताक्षर स्केन करके मृत्यु प्रमाण पत्र बनाया जाना स्वीकार किया.

जिसके बाद उपरोक्त संबंध मे फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने की सूचना पर पटेवा पुलिस ने आरोपी रेखलाल ध्रुव , राकेश कुमार ध्रुव पर अपराध धारा 420, 511, 467, 468, 471, 120(B) भादवि का अपराध घटित करना पाये जाने से अपराध कायम कर विवेचना मे लिया है.




अन्य सम्बंधित खबरें