news-details

सारंगढ़ ब्लाक का गांव फर्सवानी कंटेनमेंट एवं बफर जोन घोषित..! प्रशासन ने आसपास के एरिया को भी किया सील..! कन्टेंटमेंट जोन में आवश्यक कार्यवाही के लिए कई अधिकारियों को सौपें दायित्व..पढ़े खबर....


कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भीम सिंह ने अनुविभाग सारंगढ़ के ग्राम फर्सवानी क्षेत्रान्तर्गत होम आईसोलेशन (टेकराम का मकान) में रह रहे एक व्यक्ति के कोरोना वायरस संक्रमित पाये जाने के कारण फर्सवानी ग्राम टेकराम का मकान (खैरखा ठोकना पारा) को कंटेनमेंट जोन एवं फर्सवानी के संपूर्ण ग्राम को बफर जोन घोषित किया है।

कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत निम्नानुसार कार्यवाही की जाएगी :

अत्यावश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थ्यगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में जाने या आने पर पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट क्षेत्र के निवासी बिना सक्षम अनुमति अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। उक्त चिन्हांकित क्षेत्र में पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। उक्त क्षेत्र के सभी दुकानें, ऑफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अगले आदेश तक पूर्णत: बंद रहेंगे। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। यदि किसी भी प्रकार की आवश्यकता होती है उसके लिए पृथक से कलेक्टर कार्यालय द्वारा आदेश प्रसारित किये जायेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य निगरानी, सेम्पल की जांच आदि आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएगी।

कंटेनमेंट जोन में आवश्यक कार्यवाही के लिए अधिकारियों को सौंपे गये दायित्व :

ग्राम फर्सवानी के कंटेनमेंट जोन में आवश्यक कार्यवाही हेतु लगाये ड्यूटी के तहत कानून, पुलिस व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए एसडीएम सारंगढ़ चंद्रकांत वर्मा एवं अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) सारंगढ़ जितेन्द्र खुंटे को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

इसी तरह केवल एक प्रवेश एवं निकास की व्यवस्था हेतु बेरिकेटिंग के लिए लोक निर्माण विभाग सारंगढ़ के अनुविभागीय अधिकारी आदित्य ग्रोवर, कंटेनमेंट जोन में सेनेटाईजेशन व्यवस्था के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पंचायत सारंगढ़ संजय सिंह, घरों का एक्टिव सर्विलांस, स्वास्थ्य टीम के एसओपी अनुसार दवा, मास्क, पीपीई इत्यादि उपलब्ध कराने एवं बायोमेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन हेतु खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे. आर. घृतलहरे, उपरोक्त दर्शित क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु तहसीलदार सारंगढ़ जे.आर.शतरंज एवं जनपद सीईओ सारंगढ़ अभिषेक बनर्जी तथा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सारंगढ़ आर.एन.सिंह को प्रभारी अधिकारी बनाते हुए कंटेनमेंट जोन अंतर्गत आरोग्य सेतु एप्प का शत-प्रतिशत कवरेज के लिए दायित्व सौपा गया है।





अन्य सम्बंधित खबरें