news-details

सारंगढ़ जनपद पंचायत में सामान्य सभा की बैठक सम्पन्न हुवी, बैठक में निम्न बातों पर रही जोर..अनुपस्थित विभागीय अधिकारियों पर कार्यवाही सम्भव

सारंगढ़ जनपद पंचायत सीईओ अभिषेक बनर्जी द्वारा नव निर्वाचन के पश्चात नवनिर्वाचित अध्यक्ष उपाध्यक्ष एवं जनपद सदस्यों की प्रथम सम्मेलन सामान्य सभा की बैठक आहूत की गई उक्त बैठक 3 से 4 घंटे तक चली बैठक में जनपद अध्यक्ष श्रीमती मंजू मालाकार जनपद उपाध्यक्ष गणपत जांगड़े अरुण मालाकार सभापति गोल्डी नायक विधायक प्रतिनिधि चंद्र कुमार नेताम मोहन पटेल मंच पर आसीन रहे सभी विभाग के अधिकारियों ने अपना परिचय देते हुए शासन की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारियां दी जिसमें चिकित्सा विभाग शिक्षा विभाग वन विभाग महिला बाल विभाग ग्रामीण यांत्रिकी सेवा जल संसाधन लोक निर्माण विभाग कृषि विभाग पशु पालन मत्स्य आदि विभागीय अधिकारियों ने शासन के दिशा निर्देशों के साथ जानकारियां दी उपस्थित अध्यक्ष उपाध्यक्ष सभापति और जनपद सदस्यों ने कई विभागों की लचर व्यवस्था के लिए अधिकारियों को सुधार के निर्देश दिए जनता उनसे क्या चाहती है जनता और हितग्राही के साथ उनका कैसा व्यवहार होना चाहिए और उन्हें किस तरह से आसानी से शासन की सुविधा मुहैया होनी चाहिए।

ऐसे कई विषयों पर जनपद सदस्यों ने अधिकारियों को स्पष्ट बात रखी साथ ही जनपद पंचायत में राशन कार्ड पेंशन योजना को सरलीकरण करने और ग्रामीणों को उनका सही समय में सही लाभ देने के लिए जनपद उपाध्यक्ष जनपद जांगड़े ने निर्देशित किया। वही बिजली विभाग को निरंतर बिजली बंद होने को तत्काल कंट्रोल करने ग्रामीणों के साथ नगर वासियों को भी सुचारू रूप से बिजली सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए साथ ही जल आवर्धन योजना जो सीधे बैराज से नगर में पानी सप्लाई व्यवस्था को तत्काल भूतल में लाते हुए जल्द प्रारंभ करने की बात कही। पर्यावरण समिति के सभापति अरुण मालाकार जी ने सभी विभागों को स्पष्ट तौर पर निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभागों की कार्य योजना जनपद पंचायत के समितियों से पूरी जानकारी देते हुए बैठकों में पारित कर उसे सुचारू रूप से संचालित करें। जनपद सदस्यों को उनकी जानकारी दें और उन योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए उन्हें शामिल भी करें ताकि वे योजनाओं का सही क्रियान्वयन होता है कि नहीं और सही व्यक्ति को लाभ मिल पाता है कि नहीं उसका ध्यान रखें।

नरवा गरवा के साथ गौठानो को विशेष रुप से महत्व देते हुए उनके प्रारूप और निर्देशों के तहत जल्द से जल्द उनका संचालन हो तत्पश्चात वहां गोबर की खरीदी और उसे ईकट्ठा कर उनकी बिक्री करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाए, जिससे गौठान समिति और गांव की महिला समिति को उसका लाभ मिले और रोजगार मिल सके साथ ही उस खाद का फायदा वन विभाग, गांव के कृषकों व अन्य विभागों को सुचारू रूप से निरंतर और जल्द से जल्द मिल सके। जनपद अध्यक्ष श्रीमती मंजू मालाकार ने पूर्व रुके कार्यों को तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिए। सभापति चंद्र कुमार नेताम ने बिजली विभाग के अधिकारियों को गुडेली और चंद्रपुर फीडर को अलग करने की बात रखते हुए बताया कि सारंगढ़ परीक्षेत्र से जुड़े ग्राम टीमरलागा गुडेली फीडर को सीधे बिजली सुविधा का लाभ मिले साथ ही ग्रामीण अंचलों में बिना चेक किए बिजली बिल की बड़ी राशि भेजी जा रही है।उसे रीडिंग ले और वाजिब राशि वसूल करें। मोहन पटेल ने कृषि विभाग में बीज इत्यादि के विक्रय को लेकर अधिकारियों से जानकारी मांगी और छोटे किसानों को ज्यादा लाभ देने की बात कही। जनपद सदस्य बिजवार जी नरेश चौहान भागीरथी चंद्र ने शासन की योजनाओं की जानकारी ली और जनप्रतिनिधियों से अधिकारियों के अच्छे व्यवहार और तालमेल बनाए रखने तथा जनप्रतिनिधियों को सभी जानकारियां उचित समय में अवगत कराने की बात रखी। उक्त चले मैराथन बैठक में अन्य कई विषयों पर जानकारियां ली गई।

बैठक में नदारद अधिकारियों पर नोटिस कार्यवाही - अनुशासन का डंडा चलाते हुए जनपद उपाध्यक्ष गणपत जांगड़े ने पहली बैठक में नदारद रहे विभागीय अधिकारियों जिनमें वन विभाग गोमर्डा सेंचुरी,आबकारी विभाग, रेशम विभाग, आदिम जाति छात्रावास विभाग को नोटिस जारी करने और नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए जनपद सीईओ को प्रस्ताव पारित कर निर्देशित किया गया। जनपद अध्यक्ष उपाध्यक्ष ने यह साफ कर दिया कि शासन के योजनाओं और कार्यों के क्रियान्वयन में अधिकारियों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आम जनता को बहुत ही सरलता से व्यवहारिक ढंग से योजनाओं का लाभ पहुंचाएं।

क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि - जनपद उपाध्यक्ष गणपत जांगड़े ने प्रेस को बताया कि आज जनपद पंचायत में जनपद सदस्यों के चुनाव निर्वाचन के बाद प्रथम बैठक थी और प्रथम बैठक में ही कई अधिकारी नादारत रहे हैं शासन की महत्वपूर्ण जानकारियों से आज जनपद सदस्य अनभिज्ञ है तो जनता तक सही जानकारी कैसे पहुंचेगी ? ऐसा नहीं होना चाहिए उसके लिए जनपद सीईओ को नोटिस जारी करने को कहा गया है। गणपत जांगड़े जनपद उपाध्यक्ष

सारंगढ़ नरवा गरवा घुरवा बाड़ी गोठान योजनाओं वृक्षारोपण निर्माण कार्य राशन कार्ड पेंशन योजना सभी विभागीय कार्यों की आज की बैठक में समीक्षा की गई। जनता से मिल रही शिकायतों और उनकी सुविधाओं को दूर करें के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं। नगर व ग्रामीण अंचल में बिजली की सुविधा, स्वास्थ्य सुविधा तथा जल आवर्धन योजना जिसमें नगर वासियों को सीधे बैराज से पानी मिल सके वहीं ग्रामीण अंचलों में घर घर नल जल योजना पर विशेष कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें