news-details

स्पिन के जादूगर मुथैया मुरलीधरन ने आज ही के दिन टेस्ट क्रिकेट को कहा था अलविदा.

क्रिकेट में जब भी महानतम स्पिन गेंदबाज़ों की बात होती है तो सबसे पहले श्रीलंका के पूर्व महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम लिया जाता है. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मुरलीधरन का 22 जुलाई से बेहद ही खास रिश्ता है. दरअसल, आज ही के दिन मुरली ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था. भारत के खिलाफ खेले अपने आखिरी टेस्ट में मुरली ने बेहद ही नाट्कीय अंदाज़ में आज ही के दिन 800 टेस्ट विकेट भी पूरे किये थे. अपने आखिरी टेस्ट से पहले मुरली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 792 विकेट थे. ऐसे में संन्यास से पहले मुरली हर हाल में 800 विकेट पूरे करना चाहते थे. 

मुरली ने सबसे पहले महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर को अपना शिकार बनाया. लेकिन इसके बाद बारिश के कारण मैच रुक गया. मुरली को लगा शायद उनका सपना भी बारिश में धुल जाएगा, क्योंकि गॉल में उस वक्त लगादार दो दिन बारिश हुई. अब मुरली को अपने सपने को पूरा करने के लिए सात विकेट लेने थे और खेल सिर्फ दो दिन का बचा था. फिर क्या था, मुरली ने अपनी जादुई गेंदबाज़ी से भारतीय बल्लेबाज़ों को ऐसा परेशान किया कि सिर्फ चौथे दिन ही 12 भारतीय खिलाड़ी आउट हुए, जिसमें पांच विकेट मुरली ने लिए. इसके बाद आखिरी दिन मुरली को अपना सपना पूरा करने के लिए एक विकेट की तलाश थी और भारत का भी सिर्फ एक विकेट ही बचा था. ऐसे में मुरली ने प्रज्ञान ओझा को आउट कर इतिहास रचा और सपना पूरा किया.

1992 से लेकर 2010 तक इंटरनेशनल क्रिकेट पर राज करने वाले मुरलीधरन के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं. इसी कारण क्रिकेट जगत में मुरली को रिकॉर्ड्स का बादशाह कहा जाता है. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मुरली टेस्ट और वनडे में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं.टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड भी मुरली के ही नाम है. वहीं एक टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम दर्ज है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज़, सबसे ज्यादा बार बोल्ड विकेट, सबसे ज्यादा बार स्टंप आउट और सबसे ज्यादा गेंदबाज़ी करने का रिकॉर्ड भी मुरली के ही नाम है.

ऐसा रहा मुरलीधरन का इंटरनेशनल करियर टेस्ट क्रिकेट के 133 मैचों में मुरलीधरन के नाम 800 विकेट हैं. वहीं वनडे क्रिकेट के 350 मैचों में मुरली ने 534 विकेट झटके हैं. इसके साथ ही 12 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में मुरली ने 13 विकेट चटकाए हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें