news-details

लड़के को मोबाइल में गेम खेलने से मना करने पर लड़के ने कर लिया सुसाइड

मोबाइल पर गेम खेलने से ना सिर्फ आंखों पर जोर पर पड़ता है, बल्कि इसी वजह से जान जाने का भी खतरा है. मुंबई के शिवाजी नगर इलाके में रहने वाले 12 वर्षीय के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. लड़के ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली क्योंकि उसकी मां ने उसे पढ़ाई करने के बजाय मोबाइल फोन पर गेम खेलने के लिए डांटा था. मुंबई पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ निरीक्षक किशोर गायके ने बताया कि घटना सोमवार को हुई. पुलिस अधिकारी ने बताया कि लड़के की मां ने उसे डांटा और मोबाइल फोन वापस करने को कहा क्योंकि वह गेम खेल रहा था और कहा कि उसे ऑनलाइन कक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि लड़के ने एक कमरे में खुद को बंद कर लिया. बाद में लड़का फांसी से लटका मिला. इस घटना को लेकर मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच की जा रही है. बता दें ऐसा पहली बार नहीं है. ऐस कई गेम्स हैं जिनकी वजह से कई लोगों ने सुसाइड किया. इन गेम्स में 'ब्लू व्हेल' और 'मोमो' गेम भी शामिल है. ब्लू व्हेल गेम की वजह देश-दुनिया में सैंकड़ों लोगों ने जान गंवाई थी. इस गेम को लेकर कई देश की सरकार ने सख्त कदम उठाए थे और इस पर पाबंदी लगाई थी.

इस गेम को खेलने वाले को चैलेंज दिया जाता है. इसके लिए एक अनजान नंबर को कम्यूनिकेशन का जरिया बनाया जाता है. इस नंबर के साथ बड़ी और ऊभरी हुई आंखों वाली एक डरावनी सी प्रोफाइल फोटो नज़र आती है. 'मोमो गेम' के साथ आने वाली ये डरावनी तस्वीर जापानी आर्टिस्ट मिदोरी हयाशी की एक कलाकृति से काफी मिलती जुलती है. इस गेम को एकबार खेलना शुरु करने पर ये यूजर के फोन के डेटा पर कंट्रोल कर लेता है.

अगर किसी भी स्टेज पर खेलने वाला दिए गए कमांड को मानने से इंकार करता है तो उसे धमाकाया जाता है. खेलने वाले को खेल में कई तरह के चैलेंज दिए जाते हैं और उसे मानसिक तौर पर इस तरह प्रताड़ित या कहें सम्मोहित कर देता है कि गेम का अंत जान के साथ होता है.




अन्य सम्बंधित खबरें