news-details

Facebook Messenger में अब देख सकेंगे दूसरों की फोन स्क्रीन

फेसबुक अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रही है. कंपनी लगातार अपडेट दे रही है. फेसबुक ने अपने के मैसेंजर ऐप में एक नया फीचर जोड़ा है. इस नए फीचर की मदद से आप स्क्रीन शेयर (screen sharing) कर सकते हैं. इसके अलावा ग्रुप Video कॉल के समय भी इस नए फीचर का यूज़ किया जा सकता है.

ये यूजर्स कर सकेंगे इस्तेमाल

हाल ही में फेसबुक ने घोषणा की थी कि एंड्रायड और iOS यूजर्स स्क्रीन शेयरिंग फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब यह फीचर यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया है. खास बात है कि इस फीचर को अब ऐप पर भी यूज किया जा सकेगा, जबकि पहले यह फीचर केवल मेसेंजर वेब पर मिलता था.

इस तरह कर सकेंगे शेयर

मैसेंजर ऐप पर नया फीचर वन-टू-वन वीडियो कॉल के अलावा 8 यूजर्स तक की ग्रुप कॉल में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए यूजर्स को अपने मेसेंजर को ओपनकरके Video कॉल करनी होगी. कॉल कनेक्ट होने पर स्क्रीन के बॉटम टैब में 'शेयर योर स्क्रीन' का ऑप्शन मिल मिलेगा, जिस पर कॉल कनेक्ट होने पर स्क्रीन के बॉटम टैब में ' share your screen का ऑप्शन मिल जाएगा. इसपर टैप करने के बाद दूसरा यूजर आपकी फोन स्क्रीन अपने डिवाइस पर देख पाएगा.

कोरोना वायरस की वजह से इस समय लोग अपने घर से काम कर रहे हैं जिसकी वजह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग , मीटिंग्स की डिमांड बढ़ गई है. इतना ही नहीं स्कूलों में ऑन लाइन क्लासेज स्टार्ट हो गई हैं जिसमें टीचर्स को वीडियो या लेसन एक्सप्लेन करते वक्त स्क्रीन शेयरिंग की जरूरत पड़ती है.ऐसे में मैसेंजर ऐप का ये नया फीचर काफी उपयोगी साबित होगा. इसके इस्तेमाल करना भी बेहद आसन है. आपको बता दें कि फेसबुक की मेसेंजर सर्विस का यूज़ इस समय लाखों लोग कर रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अप्रैल, 2020 में फेसबुक के 2.6 अरब ऐक्टिव मंथली यूजर्स थे.




अन्य सम्बंधित खबरें