news-details

पेड होगा Twitter? कमाई में हुई कमी, सब्सक्रिप्शन मॉडल पर विचार कर रही है कंपनी

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पिछले कुछ दिनों से हाई प्रोफ़ाइल हैकिंग को लेकर सुर्खियों में है. लेकिन अब ख़बर ये है कि कंपनी ट्विटर के लिए सब्सक्रिप्शन मॉडल का ऑप्शन तलाश कर रही है.

Twitter के फाउंडर और सीईओ जैक डोर्सी ने कहा है कि कंपनी पैसे कमाने के लिए सब्सक्रिप्शन मॉडल के बारे में विचार कर सकती है. गौरतलब है कि ट्विटर का मुख्य सोर्स ऑफ इनकम विज्ञापन है और पिछले कुछ समय से इसमें गिरावट आई है.

हालांकि जैक डोर्सी ने ये भी साफ किया है कि सब्सक्रिप्शन मॉडल के बारे में विचार अभी शुरुआती दौर में है. दरअसल विज्ञापन से हो रही कमाई में गिरावट हुई है और इस वजह से कंपनी रेवेन्यू जेनेरेट करने के दूसरे रास्ते देख रही है.

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक जैक डोर्सी ने अनालिस्ट्स से कहा है, ‘इस साल आप कुछ टेस्ट देख सकते हैं’. उन्होंने ये भी कहा है कि अभी ये काफ़ी शुरुआती फ़ेज़ में है.

ग़ौरतलब है कि इस साल की दूसरी तिमाही में कंपनी को विज्ञापन से हुई कमाई में 23% की गिरावट आई है. कुछ समय पहले ही ये अफवाह थी कि ट्विटर पर जल्द ही सब्सक्रिप्शन मॉडल शुरू होने वाला है.

हालांकि अब इस अफवाह पर एक तरह से विराम तो लगी है, लेकिन ये फ़ुल स्टॉप नहीं है. क्योंकि इतनी जल्दी ट्विटर पेड नहीं होगा.

फ़िलहाल ये साफ़ नहीं है कि ट्विटर जब सब्सक्रिप्शन मॉडल लेकर आएगी तो ये काम किस तरह से करेगा. कंपनी किन यूज़र्स को टार्गेट करेगी और क्या ट्विटर पर अकाउंट ओपन करने या इसके एडवांस्ड फ़ीचर्स को यूज करने के लिए लोगों को पैसे देने होंगे? इन सब का जवाब तब ही मिल सकता है जब कंपनी इस बारे में कुछ ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी करती है.




अन्य सम्बंधित खबरें