news-details

4G टावरों को 5G से लैस कर रही एयरटेल, 5G परीक्षण की तैयारी

भारत की दूसरी बडी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने भविष्य के लिए अपने 4G टावरों को 5G की क्षमताओं से लैस करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने मोबाइल पार्ट बनाने वाली कंपनियों और डेवलपरों से मिलकर 5G परीक्षण की तैयारी भी शुरू कर दी है। कंपनी का दावा है कि वह अपनेन नेटवर्क को आने वाले समय के लिए पहले से मजबूत कर रही है। जिस से (Airtel Consumer) एयरटेल के ग्राहकों को आने वाले समय में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी मिल सकें। 

दरअसल, टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने अपनी 2019-20 की वार्षिक रिपोर्ट में 5G क्षमताओं के निर्माण का दावा किया है। कंपनी का कहना है कि मौजूदा नेटवर्क में प्रस्तावित निवेश से ग्राहकों को तेज गति की कनेक्टिविटी मिलेगी। साथ ही यह आने वाले दिनों में 5G सर्विस की मजबूत नींव भी रखेगा। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारती एयरटेल मूल उपकरण निर्माताओं और ऐप्लिकेशन डेवलपरों के साथ मिलकर 5G के परीक्षण की तैयार कर रही है। यह परीक्षण विभिन्न मोबाइल ब्रॉडबैंड और औद्योगिक उपयोग के माध्यम से हमारी 5G क्षमता को प्रदर्शित करने में मदद करेंगे। वहीं हाई स्पीड इंटरनेट (High Speed) की तेजी से बढ़ती मांग ने दुनिया के सबसे बड़े दूरसंचार बाजारों में से एक भारत में 5G सेवाओं की जरूरत को बढ़ाया है।

कंपनी ने कहा कि भविष्य के लिए तैयार होने की दिशा में हम अपने मौजूदा 4G टावरों को 5G की क्षमता से लैस करने के लक्ष्य पर निरंतर काम कर रहे हैं। इसके परीक्षण की तैयारियां पूरी रफ्तार से आगे बढ़ रही हैं और जब एक बार स्पेक्ट्रम हासिल हो जाएगा तो हम इसका प्रभावी और सुगम परीक्षण करेंगे।





अन्य सम्बंधित खबरें