news-details

FB, Apple, Google, Amazon के सीईओ से पूछताछ, ताकत के गलत इस्तेमाल का आरोप

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों Facebook, Google, Amazon और Apple के सीईओ की अमेरिकी कांग्रेस समिति के साथ वर्चुअल सुनवाई हुई, जहां इन कंपनियों पर अपने अधिकार क्षेत्र का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगा। इस सुनावई में Facebook Inc के मार्क जुकेरबर्ग, Amazon के जेफ बेजोस, Google और Alphabet के ओनर सुंदर पिचाई हिस्सा लिया। बता दें कि इन चारों टेक कंपनियों की कुल मार्केट वैल्यू 5 ट्रिलियन डॉलर है। हालांकि कांग्रेसी समिति के मेंबर्स ने इन टेक कंपनियों के मालिकों से सुनवाई के दौरान कोई नरमी नहीं बरती।

टेक्नोलॉजी बनी बाधा

टेक कंपनियों की सुनवाई में टेक्नोलॉजी ही सबसे बड़ी बाधा बनकर उभरी। Amazon के बेजोस को टेक्नोलॉजी इश्यू के कारण करीब एक घंटे का इंतजार करना पड़ा। इस दौरान बेजोस स्क्रीन पर स्नैक खाते पकड़े गए। इसे लेकर सोशल मीडिया पर बेजोस का काफी मजाक बना। इसके अलावा सुनवाई के दौरान खराब ऑडियो, फ्लैट स्क्रीन टेलीविजन, समेत कई तरह की तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। साथ ही बड़े स्क्रीन पर छोटे thumbnails में चीफ एक्जीक्यूटिव के फेस दिखने से व्यूअर को काफी दिक्कत हुई। और वर्चुअल इवेंट में मास्क लगाने की नसीहत देने पर सांसद हंसी के पात्र बनें।

डेमोक्रैटिक और एंटी ट्रस्ट कमेटी के प्रतिनिधि David Ciciline ने सुनवाई के दौरान Google को चोर कह दिया। उन्होंन कहा कि आखिर क्यों Google ईमानदार बिजनेसमैन के कंटेंट को चुराता है। Cililline ने कहा कि Google Yelp inc के रिव्यू को चुराता है। हालांकि सुनवाई के दौरान Pichai ने सारे सवालों का काफी नरमी से जवाब दिया और दोहराया कि उनकी कंपनी काफी हाई स्टैंडर्ड को फॉलो करती है। इस सुनवाई में Facebook के ओनर जुकेरबर्ग से साल 2012 में Instagram खरीदने को लेकर सवाल किया गया। जुकेरबर्ग से पूछा गया कि क्या Instagram आपके लिए एक खतरा था, जिसे खरीद लिया गया।  

हालांकि जुकेरबर्ग ने कहा कि जिस वक्त Instagram को खरीदा गया, वो एक छोटा फोटो शेयरिंग ऐप था ऐसे में उसका फेसबुक के साथ कोई तुलना नहीं की जा सकती थी। इसके अलावा फेसबुक पर फीचर्स कॉपी करने के आरोप लगे। बेजोस की कंपनी पर थर्ड पार्टी सेलर के डाटा का इस्तेमाल करने का आरोप लगा। हालांकि कंपनी ने इस तरह की प्रैक्टिस से इनकार किया। साथ ही ऐसी किसी शिकायत पर कार्रवाई की बात कही। वहीं Apple के टिम कुक ने कंपनी पर लगे एंट्रीट्रस्ट के आरोपों से इनकार किया।




अन्य सम्बंधित खबरें