news-details

Qualcomm के प्रोसेसर में 300 करोड़ से अधिक मोबाइल पर हैकिंग का खतरा

आमतौर पर किसी प्रोसेसर या चिप में बग आने की रिपोर्ट सामने नहीं आती है लेकिन इस बार क्वॉलकॉम के चीप में बग के आने की खबर है। इस बग के कारण दुनियाभर के करीब 40 फीसदी यानी करीब 300 करोड़ एंड्रॉयड स्मार्टफोनपर सिक्योरिटी का खतरा है। सिंगापुर की एक एजेंसी ने इसके बारे में जानकारी दी है।

सिक्योरिटी एजेंसी चेक प्वाइंट ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि स्नैपड्रैगन के प्रोसेसर में डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर यानी DSP में एक बग है। यह बग एंड्रॉयड फोन में स्पाईवेयर (जासूसी वाले सॉफ्टवेयर) इंस्टॉल करने में सक्षम है।

इस बग के कारण गूगल, सैमसंग, एलजी, शाओमी और वनप्लस के करोड़ों फोन हैकर के निशाने पर हैं। गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल 2019 तक पूरी दुनिया में 2.5 बिलियन एक्टिव एंड्रॉयड फोन हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बग का फायदा उठाकर हैकर्स यूजर के फोन में स्पाईवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। एक बार स्पाईवेयर फोन में इंस्टॉल होने के बाद हैकर्स कॉलिंग, कॉन्टेक्ट लिस्ट, फोटोज, लोकेशन और माइक्रोफोन डाटा की जानकारी रिमोटली हासिल कर सकते हैं।

Qualcomm को भी इस बग के बारे में जानकारी हो गई और इसे फिक्स करने का काम संबंधित टीम को दे दिया गया है। क्वॉलकॉम ने इस बग के बारे में शाओमी, एलजी, गूगल और सैमसंग जैसे वेंडर्स को भी इस बग के बारे में जानकारी दे दी है। यह बग एक अपडेट के जरिए फिक्स होगा जिसके जारी होने के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है।




अन्य सम्बंधित खबरें