news-details

एग्जाम फ्रॉम होम: ऐसे होगी प्राइवेट छात्रों की परीक्षा.. उत्तर लिखने के लिए मिलेंगे सिर्फ इतने पन्ने.. नहीं मिलेगी सप्लीमेंट्री..प्रत्येक स्टूडेंट एवमं अभिभावकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना...

परीक्षा में बतौर स्वाध्यायी (प्राइवेट) शामिल होने वाले छात्रों की भी ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी. विवि की वेबसाइट पर प्रश्न पत्र अपलोड किए जाएंगे. परीक्षा केंद्रों के माध्यम से छात्रों को ऑनलाइन प्रश्न पत्र दिए जाएंगे. पूछे गए सवालों के जवाब निर्धारित समय में लिखने होंगे. इसके बाद छात्र उसे स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज सकेंगे. आने वाले दिनों में शासन के निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी. प्राइवेट छात्रों की परीक्षा के आयोजन को लेकर तय की गई यह परीक्षा पद्धति अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के अलावा प्रदेश के लगभग सभी विश्वविद्यालय में अपनाई गई है.

नियमित विद्यार्थियों के लिए स्नातक स्तर की अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर स्तर के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं शासन के निर्देशानुसार ऑनलाइन होगी. पीजी सेकंड सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं होंगी.

32 पेज की होगी उत्तर पुस्तिका, नहीं मिलेगी सप्लीमेंट्री

छात्रों को 32 पेज की उत्तर पुस्तिका उपलब्ध होगी, परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्नों के जवाब उन्हें इन्हीं निर्धारित 32 पेज पर लिखने होंगे. विश्वविद्यालय प्रशासन के नए निर्णय के अनुसार इस परीक्षा में छात्रों को सप्लीमेंट्री पेज नहीं दिए जाएंगे. उत्तर लिखने के लिए मिले सभी पेजों पर छात्रों को हस्ताक्षर करने होंगे.

85000 से ज्यादा छात्र-छात्राएं होंगे शामिल

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में स्वाध्यायी (प्राइवेट) परीक्षा पद्धति के माध्यम से परीक्षा देने के लिए 85598 छात्रों ने अपना पंजीयन कराया है, जिसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्र शामिल है. इसके अलावा 21700 अंतिम वर्ष के नियमित छात्र हैं, जिनकी परीक्षाएं हाल ही में आयोजित होनी है.

माह भर के भीतर परीक्षा शुरू होने के आसार

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देशभर के विभिन्न विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में अंतिम वर्ष के परीक्षा के आयोजन के निर्देश दिए हैं. तय गाइडलाइन के अनुसार कॉलेज व विश्वविद्यालय प्रशासन को 30 सितंबर के पहले परीक्षा का आयोजन करना है, जिसके आधार पर अटल विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में माह भर के भीतर स्वाध्यायी ( प्राइवेट ) पद्धति के माध्यम से परीक्षा के आयोजन की बात कही जा रही है. हालांकि इसकी अधिकृत घोषणा अभी शेष है.

कोर्स, संबद्धता और नए कॉलेजों पर निर्णय जल्द

कोविड-19 के कारण इस बार अभी तक नए सिलेबस बनाने के लिए विद्या परिषद की स्थायी समिति, नए शासकीय और निजी कॉलेजों की संबद्धता, सीटों की मान्यता आदि के संबंध में अब तक कोई बैठक नहीं हो पाई है. आने वाले दिनों में सिलेबस, संबद्धता और नए कॉलेजों की मान्यता संबंधी बैठक होगी. बहुत जल्दी ही बैठक हो सके और नए सत्र में पढ़ाई की शुरुआत हो सके.




अन्य सम्बंधित खबरें