news-details

रायगढ़ कलेक्टरश्री भीम सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की ली समीक्षा बैठक.....कोरोना संक्रमितों को समय से इलाज के लिये करवायें भर्ती करवाने के साथ निम्न निर्देश दिए,पढ़िए पूरी खबर....

रायगढ़ कलेक्टर भीम सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक लेकर जिले में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की गहन समीक्षा की।

उन्होंने जिले में संचालित सभी कोविड केयर सेंटर्स में इलाजरत मरीजों के बारे में जानकारी ली। बैठक के दौरान उन्होंने सैंपल रिपोर्ट मिलने के पश्चात तय समय में मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने के निर्देश दिये। साथ ही कोरोना की जांच व उपचार से जुड़ी हुई टीमों में मैनपावर बढ़ाने के निर्देश भी उन्होंने दिये।
कलेक्टर सिंह ने प्रतिदिन हो रहे सैंपल कलेक्शन व टेस्टिंग की जानकारी ली।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि सैंपल रिपोर्ट मिलने के बाद तय समय में मरीज को अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने मरीजों को भर्ती करने में उपयोग किये जा रहे है एम्बुलेंस के बारे में भी जानकारी ली।

मरीजों को उपचार के लिये शीघ्र भर्ती करने के लिये निजी अस्पताल संचालकों से समन्वय कर अतिरिक्त एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव आ रहे मरीजों को ध्यान में रखकर जिला स्तर पर एम्बुलेंस की व्यवस्था हो। पिछले कुछ समय से विशेषकर रायगढ़ शहरी क्षेत्र से मरीज ज्यादा संख्या में मिल रहे है अत: यहां एम्बुलेंस भी उचित संख्या में उपलब्ध होनी चाहिये। उन्होंने कांटेक्ट टे्रसिंग व सैंपल कलेक्शन टीम बढ़ाने के भी निर्देश दिये।

कलेक्टर सिंह ने कहा कि मरीजों के होम आईसोलेशन में रहने का निर्धारण स्वास्थ्य विभाग द्वारा गाईड लाईन्स के अनुसार किया जायेगा।

होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीज तथा उसके परिवारजनों को दिशा-निर्देशों का अनिवार्यता पालन करना होगा। होम आईसोलेटेड मरीज प्रशासन द्वारा चिन्हांकित निजी चिकित्सकों की सेवायें ले सकेंगे। उन्होंने डिप्टी कलेक्टर स्तर के अधिकारी को होम आईसोलेशन व्यवस्था की सुचारू संचालन व निगरानी हेतु नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश भी दिये।

कलेक्टर सिंह ने विभिन्न कोविड केयर सेंटर्स के संचालन की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा सेंटर इंचार्ज को सारी व्यवस्थायें सुचारू रूप से बनाये रखने के निर्देश दिये।

कोविड केयर सेंटर्स के लिये आवश्यक धोबी व स्वीपर की पूरी व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश निगम आयुक्त को दिये। उन्होंने अस्पताल में खाने-नाश्ते की व्यवस्था पर पर्याप्त ध्यान देने के लिये कहा। जिससे इलाजरत मरीजों को किसी प्रकार की समस्या न हो।

इस दौरान सीईओ जिला पंचायत ऋचा प्रकाश चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष पाण्डेय सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।




अन्य सम्बंधित खबरें