news-details

रायगढ़ जिला हुवा जलमग्न...25 गाँव मे घुसा है पानी...कलेक्टर,एस.पी, थाना प्रभारी, पुलिस कर्मी, प्रशासन, सहित समाज सेवियों ने किया दिन रात एक..देवदूत बनकर कर रहे दिन रात सेवा...सैकड़ों की बचाई जान...खबर पढ़कर हो जाएंगे नतमस्तक....

प्रदेश में भारी वर्षा के कारण बाढ़ से महानदी के तटीय क्षेत्र पर बसे सरिया, पुसौर क्षेत्र ज्यादा प्रभावित हुए हैं, यहां बाढ़ का पानी गांवों में घुस आया है।

ऐसे में रायगढ़ जिला कलेक्टर भीम सिंह और पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने शनिवार को पुसौर तहसील के बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा किया गया।

25 गांवों में घुसा पानी

बता दें कि, बाढ़ से प्रभावित लोगों को प्रशासन की ओर से बनाए गए राहत कैंपों में पहुंचाया जा रहा है। छिछोर उमरिया स्थित राहत कैंप के निरीक्षण दौरान कलेक्टर रायगढ़ ने एसडीएम और तहसीलदार को वहां भोजन और अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

छिछोर उमरिया के बाद कलेक्टर और एसपी मोटर बोट के जरिए सरिया पहुंचे। जहां वे प्रभावित गांव का दौरा कर नुकसान की जानकारी ली। साथ ही अधिकारियों को राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस दौरान उनके साथ एडिशनल एसपी अभिषेक वर्मा, डीएसपी गरिमा, सरिया टीआई अंजना केरकेट्टा और अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

रेस्क्यू में जुटा प्रशासन

बता दें कि, शुक्रवार को भी रायगढ़ कलेक्टर और एसपी ने कलमा बैराज के साथ साथ आसपास के प्रभावित गांवों का दौरा किया था। यहां भी उन्होंने अधिकारियों को प्रभावित ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराने के निर्देश के साथ उनके भोजन और मवेशियों के लिए पशु आहार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए थे। सरिया पुलिस और ग्रामवासियों ने कल ही मवेशियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया था।

वहीं शनिवार सुबह से सरिया थाना प्रभारी केरकेट्टा और स्टाफ मोटर बोट से एक-एक कर प्रभावित गांववालों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का कार्य कर रही है। उनकी टीम ने ग्राम ठेगागुडी के ग्रामवासियों को बोरिदा में बोट के जरिए पहुंचाया। टीआई केरकेट्टा ने स्टाफ के साथ गांववालों को सुरक्षित स्थानों पर चलने की समझाइश देकर राहत कैंप में ठहराया है। राहत कैंप में प्रभावितों को राशन और मास्क का वितरण किया गया है।



सारंगढ़ क्षेत्र में भी रेस्क्यू का काम

सारंगढ़ थाना प्रभारी निरीक्षक आशीष वासनिक और उनका स्टाफ भी सारंगढ़ क्षेत्र में बाढ़ प्रभावितों को नाव के जरिये सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है । थाना सारंगढ़ की टीम द्वारा ग्राम छर्रा, छतौना ग्रामवासियों को गांव के स्कूल भवनों में ठहराया गया है ।

मुस्तैदी के साथ जुटा है प्रशासन

वहीं एडिशनल एसपी अभिषेक वर्मा भी पुलिस लाईन से अतिरिक्त बल के साथ राहत कार्य में डटे हुए हैं ।स रायगढ़ में सरिया, पुसौर और सारंगढ़ के कई दर्जन बाढ़ प्रभावित गांव व क्षेत्रों में पुलिस, प्रशासन और होम गार्ड्स की टीमें लोगों के बचाव के लिए लगी हैं । वरिष्ठ अधिकारी लगातार क्षेत्र में दौरा कर राहत कार्य में लगे हैं । सैकड़ों की संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थान पर लाया गया है । अभी भी राहत कार्य जारी है ।

वहीं बरमकेला थाना प्रभारी निरीक्षक चमन सिन्हा द्वारा सरिया क्षेत्र में बाढ़ पीडितों को राहत देने खाद्य सामग्री का वितरण किए । बारीश के रूकने तथा हीराकुंड बांध के कई गेट खोले जाने पर धीरे-धीरे बाढ़ का जलस्तर कम हो रहा है । राहत शिविर में भी पुलिस बल लगाया जा रहा है।

एसपी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि, जिला पुलिस की ओर से राहत कार्य में मदद के लिए एसडीआरएफ टीम की मांग की गई है। शनिवार रात तक जिले में 3 SDRF की टीम पहुंच जाएगी । कोरोना संक्रमण के बीच जिस प्रकार बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिये प्रशासन और जिला पुलिस तत्परता से जुटी हुई है।






अन्य सम्बंधित खबरें