news-details

आपदा कभी बताकर नहीं आती, पुलिस को हर चुनौती के लिए हमेशा तैयार होना चाहिए….सन्तोष सिंह पुलिस अधीक्षक रायगढ़

पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री संतोष कुमार सिंह, पुसौर थाना का आकस्मिक निरीक्षण के लिये पहुंचे , साथ में पुष्कर शर्मा (प्रशिक्षु IPS ) भी थे। थाने में पुसौर थाना प्रभारी निरीक्षक गौरीशंकर दुबे एवं स्टाफ उपस्थित थे । पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह द्वारा बाढ़ दौरान अच्छी ड्यूटी के लिये स्टाफ का पीठ थप-थपाये और बोल कि आपदा कभी बताकर नहीं आती, पुलिस को हर चुनौती के लिये शारीरिक एवं मानसिक रूप से तैयार होना चाहिए ।

निरीक्षण दौरान थाना प्रभारी से लंबित अपराध, मर्ग, शिकायत की जानकारी लेकर अनसुलझे एवं गंभीर मामलों की डायरी लेकर विवेचक को आफिस आने निर्देशित किये तथा उपस्थित सभी स्टाफ को निर्देशित किये कि कोविड के गाइडलाइन का पूर्वानुसार पालन कराना है । कन्टेंमेट जोन में विशेष सतर्कता बरतनी है, कन्टेंमेट जोन में ड्यूटी करते हुये सावधानी बतरतें, यदि कोई नियमों का उल्लंघन कर रहा है तो उसकी जानकारी थाने में दें उस पर कार्यवाही की जावेगी ।

पुलिस अधीक्षक द्वारा स्टाफ को लगातार अपना कोरोना जांच कराते रहने निर्देशित किए और बोले कि कोई स्टाफ किसी संक्रमित के सम्पर्क में आता है तो थाना प्रभारी को अवगत कराकर होम आईसुलेट हो जावें किन्तु नियमित रूप से कोराना जांच कराते रहें । थाना प्रभारी को निर्देशित किये कि नगर पंचायत के साथ बिना मास्क की अधिक से अधिक कार्यवाही करें किन्तु अनावश्यक किसी को परेशान न किया जावें ।

थाने का आकस्मिक निरीक्षण के बाद पुसौर तहसील अन्तर्गत पडिगांव राहत शिविर जाकर लोगों का हालचाल जाने । शिविर में ग्राम सूरजगढ़ के करीब 350 प्रभावित लोग रह रहें हैं । पुलिस अधीक्षक से चर्चा के दौरान ग्रामीण बताये कि बाढ़ के पानी से गांव, घर में कीचड़ हो गया है, गांव का मकान मिट्टी का हैं । अभी जाने से परेशानी होगी जिस पर पुलिस अधीक्षक बताये कि कच्चे मकानों में बिना मरम्मत कराये जाना ठीक नहीं होगा शिविर में ही रहें, प्रशासन व पुलिस व्यवस्था में लगी हुई है, धैर्य रखें ।

थाना प्रभारी पुसौर बताये कि स्थानीय प्रशासन द्वारा भोजन आदि आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराया जा रहा है । कुछ दिनों पूर्व रायगढ़ से कुछ सामाजिक एवं राजनितिक पार्टी द्वारा भी मदद की गई है साथ ही पुसौर पुलिस भी अपनी ओर से स्वलपाहार आदि की व्यवस्था की जा रही है । शिविर में ग्रामीणों की कुछ समस्याओं का थाना प्रभारी के माध्यम से निराकरण किया जाना पुलिस अधीक्षक बताये एवं प्रभावितों से बोले कि पुसौर पुलिस की ड्यूटी शिविरों में लगी हुई है, कोई समस्या या कोई अस्वस्थ हो तो तत्काल बतावें । प्रभावितों को जाते हुए बोलें कि स्वयं के स्वास्थ्य का ध्यान रखें । मास्क अनिवार्य रूप से पहने, गांव जाकर भी लोगों को मास्क पहनने के लिए बोले और वर्तमान में लोगों से सामाजिक एवं शारीरिक दूरी बनाए रखें ।




अन्य सम्बंधित खबरें