news-details

फोन में हैं ये ऐप तो करें डिलीट वरना होगी परेशानी

साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स ने गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल ऐसे कई खतरनाक ऐप्स का पता लगाया है, जो जोकर मैलवेयर से संक्रमित पाए गए थे. इन ऐप्स को अब तक कुल दो लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका था. एक रिपोर्ट के मुताबिक इन ऐप्स में कनवीनियन्ट स्कैनर 2, सेफ्टी ऐपलॉक, पुश मेसेज- टेक्सटिंग एंड एसएमएस, इमोजी वॉलपेपर, सैपरेट डॉक स्कैनर और फिंगरटिप गेमबॉक्स जैसे ऐप शामिल हैं.

पहले भी किए गए रिमूव रिपोर्ट की मानें तो इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है, हालांकि अभी भी जिन स्मार्टफोन्स में ये ऐप मौजूद हैं उन्हें तुरंत डिलीट कर देने की सलाह दी गई है. दरअसल जोकर मैलवेयर डिवाइस में आ जाने के बाद यूजर्स को प्रीमियम सर्विस के लिए बिना कुछ जानें ही सब्सक्राइब कर देते हैं. इससे पहले 2017 से गूगल ने प्ले स्टोर से ऐसे 1700 ऐप्स हटाए हैं जो जोकर मैलवेयर से संक्रमित पाए गए थे. हालांकि ये ऐप्स दूसरे रूप लेकर प्ले स्टोर पर आ जाते हैं.

फोन में हैं ये ऐप तो करें डिलीट हटाए गए ऐप में से Safety AppLock का काम किसी ऐप को पैटर्न या पासवर्ड से लॉक करने था. Push Message-Texting & SMS एक एसएमएस और मेसेजिंग ऐप था, जिसमें रिंगटोन से लेकर वाइब्रेशन पैटर्न तक कस्टमाइज कर सकते थे. इनके अलावा Emoji Wallpaper ऐप का यूज फोन का बैकग्राउंड चेंज करने के लिए किया जाता था. वहीं Separate Doc Scanner भी एक डॉक्यूमेंट स्कैनर ऐप था. इन सभी ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है, अगर आपके फोन में ये खतरनाक ऐप मौजूद हैं तो इन्हें फौरन डिलीट कर दें.

 





अन्य सम्बंधित खबरें