news-details

खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए घर पर पहुंचाया प्रैक्टिस का सामान

कोरोना वायरस की वजह से पिछले 6 महीने से भारतीय खिलाड़ी खेल के मैदान से दूर हैं. अगस्त से कुछ खिलाड़ियों ने मैदान पर प्रैक्टिस शुरू की, लेकिन हर जगह कोरोना के मामले आने की वजह से उन्हें मैदान से दूरी बनानी पड़ रही है. खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने हालांकि भारतीय निशानेबाजों के लिए बेहद ही खास एलान किया है. सामने आई जानकारी के मुताबिक भारतीय निशानेबाज अपनी घरेलू रेंज से बाहर गए बिना अभ्यास कर सकेंगे और उन्हें उपकरण घर बैठे उपलब्ध करवाए जाएंगे.

ओलंपिक कोर ग्रुप में शामिल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के निशानेबाजों ने जुलाई अगस्त में अभ्यास शुरू कर दिया जब भारतीय खेल प्राधिकरण ने कर्णी सिंह रेंज खोलने का फैसला किया. अन्य स्थानों पर रहने वाले निशानेबाज घर में ही अभ्यास कर रहे हैं. बुधवार को रेंज का दौरा करने के बाद रीजीजू ने एक बयान में कहा कि एलीट, उदीयमान और खेलो इंडिया के निशानेबाजों को केएसएसआर और अन्य अकादमियों से अभ्यास के लिये जरूरी चीजें मिलेंगी.

उन्होंने कहा ''यह जरूरी है कि 2024 और 2028 ओलंपिक के संभावित खिलाड़ियों को देश में होने पर भी अभ्यास जारी रखने का पूरा मौका मिले. हो सकता है कि कोरोना वायरस महामारी से बने हालात के कारण वे निशानेबाजी रेंज या अकादमी नहीं जा सकते हों.''

रिजिजू ने कहा, ''कई अपने घर पर बनी रेंज या आसपास अभ्यास कर रहे हैं. हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि साजो सामान की कमी से उनके अभ्यास में बाधा पैदा नहीं हो.''

इस फैसले से 253 निशानेबाजों को फायदा होगा जिनमें एलीट, उदीयमान और खेले इंडिया के निशानेबाज शामिल हैं. भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ ने पहले ओलंपिक कोर ग्रुप के लिये एक अगस्त से अभ्यास शिविर की योजना बनाई थी लेकिन देश भर में कोरोना वायरस महामारी के बढते मामलों को देखते हुए उसे स्थगित करना पड़ा.





अन्य सम्बंधित खबरें