news-details

रायगढ़ में जल्द तैयार होगा 100 ऑक्सीजन बेड -कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कहा… रायगढ़ जिले की वेबसाईट में देख सकेंगे कोविड अस्पतालों में रिक्त बिस्तरों की संख्या....

कलेक्टर  भीम सिंह ने जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा हेतु स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल कालेज स्टॉफ की बैठक ली। उन्होंने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुुये जिले में ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ाने की दिशा में व्यापक स्तर पर काम करने के निर्देश दिये। इसके लिये लोईंग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 30 बिस्तर तथा निजी चिकित्सालयों में भी आक्सीजन बेड बढ़ाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर  सिंह ने 100 ऑक्सीजन बेड तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लोईंग में 30 बिस्तर तथा निजी अस्पतालों से समन्वय कर 100 बिस्तर ऑक्सीजन बेड जल्द से जल्द तैयार करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये।

होम आईसोलेटेड मरीजों का होगा नियमित फालोअप

कलेक्टर  सिंह ने होम आईसोलेशन के मरीजों को समय पर दवाई किट उपलब्ध करवाने तथा घर पर रह रहे सभी मरीजों से दिन में एक बार अवश्य फालोअप काल कर उसके स्वास्थ्य का अपडेट तथा लेने के निर्देश दिये। मरीज दवाई की बतायी गई खुराक ले रहे है या नहीं यह भी फालोअप काल में जरूर पूछा जाये। प्रत्येक होम आईसोलेटेड मरीज तथा उसके परिवार को आईसोलेशन के दौरान पालन किये जाने वाले नियमों की निर्देशिका के साथ इमरजेन्सी नंबर भी अवश्य दें।

सेम्पल लैब पहुंचने के 48 घंटे के भीतर एसएमएस से मिलेगी रिपोर्ट

कलेक्टर  सिंह ने कोविड लैब में किये जा रहे टेस्टिग की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सेम्पल रिपोर्ट आने के बाद संबंधित व्यक्ति को एक तय समय पर इसकी जानकारी मिल जानी चाहिये। कोविड लैब इंजार्ज ने बताया कि रायपुर सेन्ट्रल कमांड द्वारा यह व्यवस्था की जा रही है कि जैसे ही टेस्ट रिपोर्ट आईसीएमआर की वेबसाईट में अपलोड हो वहीं से सभी मरीजों को उनकी रिपोर्ट मैसेज कर दी जायेगी। इसके तहत लैब में सेम्पल पहुंचने से अधिकतम 48 घंटे में मरीज को एसएमएस के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा कि उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव है या नेगेटिव।

जिले की वेबसाईट में भी देख सकेंगे किस कोविड अस्पताल में कितने बेड है खाली

कलेक्टर  सिंह ने जिले की वेबसाईट में कोविड अस्पतालों में रिक्त बिस्तरों की जानकारी प्रकाशित करने के लिये कहा। साथ ही होम आईसोलेटेड मरीज को भी प्रशासन द्वारा तैयार किये एप को डाउनलोड करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम आयुक्त से होम आईसोलेटड मरीजों के घर से बायो मेडिकल वेस्ट के नियमित उठाव करवाने के निर्देश दिये।

हेल्प डेस्क और मेन पावर बढ़ाने पर जोर

कलेक्टर  सिंह ने केजीएच अस्पताल में एक 24×7 हेल्प डेस्क बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट किया कि रात में इमरजेन्सी में जो मरीज इलाज के लिये आते है उनको प्रोटोकाल का पालन करते हुये अस्पताल में भर्ती किया जाये, जिससे मरीजों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने नर्सिंग फायनलईयर की छात्राओं को भी टे्रनिंग देकर कोविड ट्रिटमेन्ट में मेन पॉवर के रूप में संलग्न करने के निर्देश दिये। कोविड अस्पतालों व केयर सेंटर में डॉक्टरों व मेडिकल स्टॉफ को नियमित राउंड लगाकर मरीजों का हालचाल लेते रहने के लिये कहा।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी, नगर निगम आयुक्त  आशुतोष पाण्डेय सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।








अन्य सम्बंधित खबरें