news-details

जिले के शासकीय अस्पतालों में सेम्पल देकर कोरोना की करवा सकते है नि:शुल्क जांच रायगढ़ में 4 जगहों पर दे सकते है सेम्पल....

रायगढ़ कलेक्टर  भीम सिंह ने कहा है कि कोरोना के प्रभावी रोकथाम के लिये संक्रमण की जल्द पहचान व उसके विस्तार को रोकना ही प्रमुख लक्ष्य है। इसके लिये जिले में लोगों को व्यापक स्तर पर कोरोना की जांच सुविधा प्रदान करने हेतु विभिन्न नि:शुल्क कोरोना सेम्पल संग्रहण केन्द्र बनाये गये है। जिसमें रायगढ़ शहरी क्षेत्र के अंतर्गत चांदमारी स्क्रीनिंग सेंटर, नगर निगम ऑडिटोरियम पंजरी प्लाट, नटवर स्कूल इन केन्द्रों में आरटीपीसीआर, ट्रूनाट व रेपिड एन्टीजन के सेम्पल लेने की सुविधा है साथ ही हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर संजय मैदान रामभांठा में रेपिड एंटीजन से जांच हेतु कोरोना के सेम्पल दिये जा सकते है। इसी प्रकार जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आरटीपीसीआर, ट्रूनाट व रेपिड एन्टीजन के सेम्पल दिये जा सकते है व समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में रेपिड एन्टीजन के तहत कोरोना जांच की सुविधा है। खरसिया सिविल अस्पताल में भी सेम्पल कलेक्शन सेंटर बनाया गया है जहां आरटीपीसीआर, ट्रूनाट व रेपिड एन्टीजन तरीकों से कोरोना के लिये सेम्पल कलेक्ट किये जा रहे है।

कलेक्टर  सिंह ने लोगों से आग्रह किया है कि जिन्हें भी सर्दी, तेज बुखार, सुखी खासी, सांस लेने में दिक्कत व अन्य कोरोना से जुड़े लक्षण हो तो तत्काल इन सेम्पल संग्रहण केन्द्र में जाकर जांच करवायें। ऐसे व्यक्ति जिन्हें शुगर, बीपी, हृदय, किडनी, लीवर व फेफड़े इत्यादि से जुड़ी गंभीर बीमारी हो वे भी एहतियातन इन संग्रहण केन्द्रों में सेम्पल देकर अपनी जांच करवायें। सेम्पल देने के पश्चात रिपोर्ट मिलने तक होम आईसोलेट रहें। उन्होंने कहा कि कोरोना से जुड़े कई केसेस में देखा गया है कि शीघ्र पहचान होने से गंभीर मरीजों को भी जल्द स्वास्थ्य लाभ हुआ है। वहीं लक्षण होने के पश्चात भी देर से जांच कराने पर स्थिति गंभीर हुई है और परिवार के सदस्यों तथा आसपास के लोगों में संक्रमण के मामले भी बढ़े है।टर  भीम सिंह ने कहा है कि कोरोना के प्रभावी रोकथाम के लिये संक्रमण की जल्द पहचान व उसके विस्तार को रोकना ही प्रमुख लक्ष्य है।

इसके लिये जिले में लोगों को व्यापक स्तर पर कोरोना की जांच सुविधा प्रदान करने हेतु विभिन्न नि:शुल्क कोरोना सेम्पल संग्रहण केन्द्र बनाये गये है। जिसमें रायगढ़ शहरी क्षेत्र के अंतर्गत चांदमारी स्क्रीनिंग सेंटर, नगर निगम ऑडिटोरियम पंजरी प्लाट, नटवर स्कूल इन केन्द्रों में आरटीपीसीआर, ट्रूनाट व रेपिड एन्टीजन के सेम्पल लेने की सुविधा है साथ ही हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर संजय मैदान रामभांठा में रेपिड एंटीजन से जांच हेतु कोरोना के सेम्पल दिये जा सकते है। इसी प्रकार जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आरटीपीसीआर, ट्रूनाट व रेपिड एन्टीजन के सेम्पल दिये जा सकते है व समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में रेपिड एन्टीजन के तहत कोरोना जांच की सुविधा है। खरसिया सिविल अस्पताल में भी सेम्पल कलेक्शन सेंटर बनाया गया है जहां आरटीपीसीआर, ट्रूनाट व रेपिड एन्टीजन तरीकों से कोरोना के लिये सेम्पल कलेक्ट किये जा रहे है।

कलेक्टर  सिंह ने लोगों से आग्रह किया है कि जिन्हें भी सर्दी, तेज बुखार, सुखी खासी, सांस लेने में दिक्कत व अन्य कोरोना से जुड़े लक्षण हो तो तत्काल इन सेम्पल संग्रहण केन्द्र में जाकर जांच करवायें। ऐसे व्यक्ति जिन्हें शुगर, बीपी, हृदय, किडनी, लीवर व फेफड़े इत्यादि से जुड़ी गंभीर बीमारी हो वे भी एहतियातन इन संग्रहण केन्द्रों में सेम्पल देकर अपनी जांच करवायें। सेम्पल देने के पश्चात रिपोर्ट मिलने तक होम आईसोलेट रहें। उन्होंने कहा कि कोरोना से जुड़े कई केसेस में देखा गया है कि शीघ्र पहचान होने से गंभीर मरीजों को भी जल्द स्वास्थ्य लाभ हुआ है। वहीं लक्षण होने के पश्चात भी देर से जांच कराने पर स्थिति गंभीर हुई है और परिवार के सदस्यों तथा आसपास के लोगों में संक्रमण के मामले भी बढ़े है।




अन्य सम्बंधित खबरें