news-details

Twitter ला रहा एक ऐसा जबर्दस्‍त फीचर, जिससे आप कभी नहीं कर पाएंगे गलती

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) का उपयोग दुनिया भर के लोग  करते हैं. ट्विटर का कहना है कि जल्द सभी उपयोगकर्ताओं के लिए 'रीट्वीट करने से पहले अपने लेख को पढ़ें' फीचर पर काम कर रहा है. कंपनी ने प्रॉम्प्ट का परीक्षण जून में शुरू किया, जो दिखाता है कि जब लोग ऐसी पोस्ट को फिर से ट्वीट करने जाते हैं, जिसे वे वास्तव में पढ़ने के लिए क्लिक नहीं करते हैं.

ट्विटर का कहना है कि इसकी प्रेरणा पोस्ट किए गए कंटेंट की चर्चा को बढ़ावा देने में मदद करना है. मुख्य समाचार अक्सर पूरी कहानी नहीं बताते हैं और जब तक उपयोगकर्ता इसे पढ़ते नहीं है, तब तक ​​ये भ्रामक हो सकते हैं. लोगों को कम से कम उस लेख को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना जो वे साझा कर रहे हैं, मीडिया साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए एक स्मार्ट तरीके की तरह लगता है और अवांछित प्रतिक्रियाओं को रोक सकते हैं जो गलत सूचना को वायरल कर सकते हैं.

शुरुआती परिणामों ने सभी को चौंकाया
कंपनी ने फीचर के अपने प्रारंभिक परीक्षण से कुछ परिणाम साझा किए, जो एंड्रॉइड (Android) पर ट्विटर उपयोगकर्ताओं तक ही सीमित था. फीचर के अपनाने के बाद यह कहता है कि लोगों ने शीघ्र खुलने वाले लेखों को 40 प्रतिशत अधिक बार दिखाया और यह कि रीट्वीट करने से पहले लेख खोलने वाले लोगों का कुल अनुपात 33 प्रतिशत बढ़ गया. कंपनी ने यह भी कहा कि 'कुछ लोग' इसे खोलने के बाद पोस्ट को रीट्वीट नहीं करते हैं.

आक्रमक रिप्लाई भेजने पर मिलेगी चेतावनी
ट्विटर का कहना है कि अब यह 'जल्द ही विश्व स्तर पर सभी के लिए इन फीचर को लाने पर काम कर रहा है' और कहा कि भविष्य में, यह प्रॉम्प्ट एक बार उपयोगकर्ताओं को दिखाए जाने के बाद छोटा हो जाएगा. ये फीचर उपयोगकर्ताओं को आक्रामक रिप्लाई भेजने से पहले चेतावनी देता है और ट्वीट करने के लिए उत्तर देने के विकल्प को सीमित करता है. उम्मीद है कि इस फीचर के प्रयोग से पहले कुछ भी रीट्वीट करने से पहले सभी उपयोगकर्ताओं को एक रिमाइंडर मिलेगा जिससे उपयोगकर्ता को सही कंटेंट युक्त पोस्ट को रिट्वीट करने में मदद मिलेगी.





अन्य सम्बंधित खबरें