news-details

IPL के इतिहास में एक ही मैच में हुए 2 सुपर ओवर, किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को हराया

IPL के 13वें सीजन के 36वें मुकाबले के दूसरे सुपर ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब ने ने जबरदस्त जीत दर्ज की है। रविवार रात दुबई में पंजाब ने 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवरों में 176/6 रन बनाए और मैच टाई हो गया। मुंबई ने भी पहले बल्लेबाजी करते हुए 176/6 रन बनाए थे। 

पहला सुपर ओवर 5-5 रनों से टाई रहा। इसके बाद दूसरा सुपर ओवर हुआ, जिसमें पंजाब ने धमाकेदार जीत हासिल की। क्रिकेट इतिहास में यह अनोखा रहा, जब एक ही मैच में दो सुपर ओवर हुए। सबसे बढ़कर रविवार को ही मौजूदा आईपीएल के 35वें मुकाबले का नतीजा भी सुपर ओवर में निकला। दिन वाले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सुपर ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था।

पहले सुपर ओवर में पंजाब ने जसप्रीत बुमराह की गेंदों पर 05/2 रन बनाए। केएल राहुल और निकोलस पूरन की जोड़ी सुपर ओवर में आई थी। दूसरी गेंद पर पूरन और आखिरी गेंद पर केएल राहुल आउट हुए। मुंबई को 6 रनों का टारगेट मिला। मुंबई की और से क्विंटन डिकॉक और रोहित शर्मा बल्लेबाजी के लिए उतरे। मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी संभाली। मुंबई को आखिरी गेंद पर दो रनों की जरूरत थी, लेकिन डिकॉक दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए और एक बार फिर टाई (05/1) हो गया।        

दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने 11/1 रन बनाए। कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या बल्लेबाजी करने उतरे। पंजाब की ओर से क्रिस जॉर्डन ने गेंदबाजी संभाली। इस सुपर ओवर की चौथी गेंद पर हार्दिक पंड्या दूसरा रन लेने की कोशिश में आउट हुए। पंजाब को 12 रनों का टारगेट मिला। अब पंजाब की ओर से क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल बल्लेबाजी के लिए आए। ट्रेंट बोल्ट को गेल ने छक्के से शुरुआत की। दूसरी गेंद पर एक रन बना। तीसरी और चौथी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने चौके जड़े और जीत हासिल कर ली। स्कोर 15/0 रहा।

किंग्स इलेवन पंजाब की यह तीसरी जीत रही। 9 मैचों में उसके 6 अंक हैं और वह अब छठे पोजिशन पर है। इस सीजन में मुंबई ने पंजाब के खिलाफ पिछले मुकाबले में जीत पाई थी। पंजाब ने अपनी उस हार का बदला ले लिया। मुंबई इंडियंस को लगातार पांच जीत के बाद यह हार मिली। 9 मैचों में यह उसकी तीसरी हार रही। 12 अंकों के साथ वह अंक तालिका में दिल्ली (14) के बाद दूसरे स्थान पर कायम है। 




अन्य सम्बंधित खबरें