news-details

इन्दिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए मॉप अप एवं कन्वर्शन काउंसलिंग शुरू... 27 अक्टूबर से सीटों का होगा आवंटन..पढ़िए पूरी जानकारी..सभी कृषि छात्रों हेतु आवश्यक जानकारी..

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित शासकीय एवं निजी कृषि, उद्यानिकी तथा कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के बी.एस.सी. कृषि (आनर्स) तथा बी.एस.सी. उद्यानिकी (आनर्स) तथा बी.टेक. कृषि अभियांत्रिकी पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आॅनलाइन काउन्सलिंग प्रक्रिया के अंतर्गत कृषि एवं उद्यानिकी महाविद्यालय में रिक्त 697 तथा कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में रिक्त 139 सीटों के लिए मॉप-अप एवं कन्वर्शन काउन्सलिंग का आयोजन किया जा रहा है।

इन रिक्त सीटों पर प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों को 22 से 25 अक्टूबर, 2020 तक इस प्रक्रिया में शामिल होने के विकल्प का चयन करना होगा और आवेदित अभ्यर्थी ही इस काउन्सलिंग के सभी राउंड में भाग ले सकेंगे। इस काउन्सलिंग में प्रवेशित अभ्यर्थियों की प्रथम सूची 27 अक्टूबर, 2020 को प्रकाशित की जायेगी।

प्रवेशित अभ्यर्थियों को 27 अक्टूबर, 2020 को रात्रि 11:59 बजे तक अनिवार्य रूप से फीस आॅनलाइन जमा करनी होगी। इस काउन्सलिंग के अगले चरण की सीटों का आबंटन 28 अक्टूबर, 2020 को किया जायेगा। यह काउन्सलिंग कई चरणों में समस्त सीटों के भरने तक या मॉप-अप राउंड के अभ्यर्थियों की सूची समाप्त होने तक जारी रहेगी। मॉप-अप राउंड में आरक्षित वर्ग में अभ्यर्थी उपलब्ध ना होने पर नियमानुसार सीटों का कन्वर्शन किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 संक्रमणकाल के दौरान इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित शासकीय एवं निजी कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के बी.एस.सी. कृषि (आनर्स) तथा बी.एस.सी. उद्यानिकी (आनर्स) तथा बी.टेक. कृषि अभियांत्रिकी पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में कक्षा 12वीं के अर्हकारी अंकों (मेरिट) के आधार पर आॅनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया द्वारा प्रवेश दिया जा रहा है। तीन चरणों में आॅनलाइन काउन्सलिंग के पश्चात विभिन्न महाविद्यालयों में रिक्त सीटों के लिए मॉप-अप एवं कन्वर्शन काउन्सलिंग का आयोजन किया जा रहा है।

अभ्यर्थी मॉप-अप राउंड में उपलब्ध महाविद्यालय एवं सीटों में प्रवेश के इच्छुक होने पर आवेदन कर सकेंगे। कर्न्वशन काउन्सलिंग में वे सभी विद्यार्थी भाग ले सकेंगे जिन्होंने इस काउन्सलिंग हेतु पंजीयन कराया है एवं जिन्हें पूर्व में आयोजित काउन्सलिंग में कोई भी महाविद्यालय आबंटित नहीं हुआ है। वे अभ्यर्थी भी इस काउन्सलिंग में भाग ले सकते हैं जिन्हें महाविद्यालय आबंटित हो चुका है और उन्होंने आगामी काउन्सलिंग हेतु फ्लोट आप्शन का चयन कर रखा है।

इस काउन्सलिंग में सीटों का आबंटन प्रतिदिन किया जायेगा एवं प्रवेशित अभ्यर्थी को उसी दिवस रात्रि 11:59 बजे तक आॅनलाइन फीस जमा कर अपना प्रवेश सुनिश्चित करना होगा। जो अभ्यर्थी निर्धारित समय तक फीस जमा नहीं करेंगे उनकी सीट स्वत: ही निरस्त हो जाएगी एवं ऐसे अभ्यर्थी सम्पूर्ण काउन्सलिंग से बाहर हो जायेंगे। जो अभ्यर्थी निर्धारित समय तक फीस जमा नहीं करेंगे उनकी सीटें स्वत: ही निरस्त हो जाएगी।

काउन्सलिंग हेतु संसोधित दिशा निदेर्शों के अनुसार अभ्यर्थियों को डिमांट ड्राफ्ट (डी.डी.) तैयार कर लाने की आवश्यकता नहीं है एवं उन्हें किसी केन्द्र में उपस्थिति देने की भी आवश्यकता नहीं है। अभ्यर्थी अपना शुल्क आनलाइन भर सकेंगे। आनलाईन काउंसलिंग के माध्यम से जिन विद्यार्थियों को कृषि, उद्यानिकी महाविद्यालय में प्रथम वर्ष में प्रवेश मिल चुका है उनके दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन संबंधित महाविद्यालय द्वारा किया जाएगा और दस्तावेज असत्य अथवा अमान्य पाए जाने पर उनका प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा।




अन्य सम्बंधित खबरें