news-details

उद्योग प्रबन्धन की गम्भीर लापरवाही सामने आई..क्या मजदूरों को कोई सुरक्षा कीट नही देता है ?....लापरवाही के चलते एक मजदूर की चली गयी जान ...

रायगढ़ जिले में औद्योगिक हादसों में लगातार वृद्धि हो रही है। उद्योग प्रबंधन की लापरवाही के चलते निर्दोष कर्मियों की जाने जा रहीं हैं। आज दोपहर करीब 12 बजे घटी दुर्घटना मां चंद्रहासिनी इस्पात प्रा.लि.गेरवानी में एक 31 वर्षीय युवा ठेका मजदूर की जान चली गई। यहां भी हादसे के बाद मजदूरों की सुरक्षा को लेकर उद्योग प्रबन्धन की गम्भीर लापरवाही सामने आई। प्रबन्धन अपने प्लांट में कार्यरत मजदूरों को कोई सुरक्षा कीट नही देता है,न ही यहां कोई आपातकालीन चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था की गई है। मृतक के परिवार वालों ने बताया कि मृतक के शरीर पर भारी लोहा गिर जाने से हुई मौत हुई है।


घटना स्थल पर सहायता न मिलने पर घायल अवस्था में ही म 15 से 20 मिनट तक तड़पता रहा। अत्यधिक खून बह जाने के कारण उसकी घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई। उद्योग में ठेका मजदूरी पर काम करने वाली मृतक की पत्नी पिंकी चौहान और मृतक के बड़े भाई घटना के सम्बंध में मीडिया को जानकारी देते हुए बताया की उद्योग प्रबन्धन वहां काम करने वाले किसी भी मजदूर को आवश्यक सेफ्टी किट (जैकेट,हेलमेट और जूते) नहीं देता है।

हादसे के एक सवा घण्टे बाद मृतक के शव के सांथ उन्हें भूखे-प्यासे छोड़कर उद्योग प्रबन्धन के लोग निकल गए। जिसके बाद शाम 6 बजे प्रशासन की पहल पर मृतक का पोस्टमार्टम हो पाया। वहीं हादसे को लेकर औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग ने जानकारी दी की, औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग ने मां चंद्रहासिनी इस्पात प्रा.लि. गेरवानी सराईपाली प्रबन्धन के विरुद्ध श्रमिक सुरक्षा में लापरवाही स्वीकारते हुए प्रारम्भिक जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट को लेकर राहुल पटेल ने बताया की मृतक मजदूर का नाम सेतराम चौहान उम्र 31 वर्ष है और वह बोरीदा सारँगढ़ का रहने वाला था । जांच रिपोर्ट में हादसे का कारण मजदूर पर ढेड़ टन की लोहे की पटरी का गिरना बताया गया है।

विभाग ने प्रबन्धन के विरुद्ध भवन निर्माण एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार अधिनियम के तहत नियम 54,42(7),51(d) में प्रकरण दर्ज करते हुए,मामले में नोटिस देकर पीड़ित श्रमिक परिवार को एक माह के भीतर उचित मुआवजा देने को कहा है। उन्होंने यह भी बताया कि विभाग एक माह के भीतर जांच पूर्ण कर लेबर कोर्ट में प्रकरण प्रस्तुत करेगा। इधर परिजनों ने रायगढ़ sp को लिखित आवेदन देकर उनसे कम्पनी प्रबन्धन के खिलाफ जानबूझकर जानलेवा लापरवाही बरतने और गैर-इरादतन हत्या के तहत अपराध दर्ज करने की मांग की है।




अन्य सम्बंधित खबरें