news-details

राज्य स्थापना दिवस के मौके पर रायगढ़ जिले के किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत तीसरी क़िस्त का 87 करोड़ 13 लाख 71 हजार का हुआ भुगतान...अब तक कुल 261 करोड़ 41 लाख 13 हजार रुपये की राशि किसानों के खाते में ट्रान्सफर...

राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किश्त जारी की। रायगढ़ जिले के किसानों को तीसरी किश्त के अंतर्गत 87 करोड़ 13 लाख 71 हजार की राशि अंतरित की गयी। यह योजना अंतर्गत प्रदान की जाने वाली कुल राशि का 26.25 प्रतिशत है। तीन किश्तों में अब तक कुल 261 करोड़ 41 लाख 13 हजार रुपये की राशि किसानों के खाते में हस्तांतरित की गयी है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने और किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिए दूरगामी निर्णय लेते हुए राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व.श्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि 21 मई के दिन से किया है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना किसानों को खेती-किसानी के लिए प्रोत्साहित करने की देश में अपने तरह की एक बड़ी योजना है। इस योजना के दो किश्त पूर्व में जारी किए जा चुके हैं। योजना का उद्देश्य फसल क्षेत्राच्छादन, उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि हेतु किसानों को अधिक निवेश के लिए प्रोत्साहित करना है।

किसानों द्वारा बोये गये रकबे (प्रति एकड़) के आधार पर राशि उनके बैंक खाते में हस्तांतरित किया जा रहा है। धान की फसल के अलावा अन्य फसल उगाने पर अतिरिक्त सहायता राशि दी जाएगी। योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तरीय समिति और जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति का गठन किया गया है।




अन्य सम्बंधित खबरें