news-details

संघ हो सगा कर्मचारी अधिकारी संघ जैसा...निर्धन प्रतिभावान बालिका के लिए सामूहिक चन्दा कर डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए किया सहयोग..अन्य संगठन के लिए बने प्रेरणा..

रायगढ़ जिला अंतर्गत सरिया बरमकेला अंचल के ग्राम अमुर्रा निवासी पालेश्वर चौहान की सुपुत्री सविता चौहान का लखीराम अग्रवाल चिकित्सा महाविद्यालय रायगढ़ (छ ग) में एम बी बी एस डॉ पढ़ाई के लिए वर्ष 2020 -21 में चयन हुआ तो पूरे समाज में खुशियों की लहर झलक उठी। समाज के लोगों द्वारा बधाई संदेश देने का तांता लगा रहा। अपने समाज के ऐसे ही प्रतिभावान गरीब छात्रों की पढ़ाई लिखाई प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया सगा अधिकारी कर्मचारी संघ ने अपना हाथ आगे बढ़ाया व सरिता चौहान के एडमिशन फीस रुपये 50000/-अपने समाज के लोगों से चंदा इक्ट्ठा कर भर्ती कराया। क्योंकि यह समाज आर्थिक रूप से कमजोर है इसलिए गरीब प्रतिभावान छात्र-छात्राएं फीस के अभाव में पढ़ाई से वंचित हो जाते थे।

इस संघ के द्वारा समाज के एक और बेटी अदिति चौहान जो लैलूंगा राजपुर जिला – रायगढ़ निवासी है इनका चयन आई आई टी कॉलेज कानपुर में हुआ है इसका भी शिक्षण शुल्क 25000/- अपने सदस्यों के सहयोग से एकत्रित कर प्रवेश कराया गया है। आज अदिति चौहान बिटिया के चेहरे में खुशी के फूल खिले हुए हैं। इनके माता फुलकुमारी चौहान व पिता महिपत चौहान ने भी इस संघ को दिल से धन्यवाद दे रहे है। बाबा साहेब आंबेडकर के विचारधारा से प्रेरित होकर इस सगा अधिकारी कर्मचारी संघ का गठन पिछले वर्ष पूरे 27 जिलों के सगा अधिकारी/कर्मचारियों का बैठक रायपुर में आयोजित कर छत्तीसगढ़ स्तर पर किया गया है।


संघ के सभी सदस्यों का यह कथन है कि आगे भविष्य में भी ऐसे ही सहयोग गरीब व कमजोर छात्र छात्राओं को प्रदान किया जाता रहेगा। आज पिता पालेश्वर चौहान व उनके पूरे परिवार इस सगा अधिकारी कर्मचारी संघ को हृदय से धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त क्या जा रहा है बिटिया सविता चौहान भी बहुत प्रसन्न है अपने सपनों को साकार करने के लिए मेहनत लगन वह ईमानदारी से डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी कर मानव सेवा करने हेतु लालायित है। पालेश्वर चौहान एक गरीब मजदूर हैं इनके चार पुत्री है बड़ी बेटी नर्सिंग की पढ़ाई पूरी कर संविदा में स्टाफ नर्स के रूप मे रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल रायपुर में सेवा दे रही है उससे छोटी वाली बेटी CG Psc का कोचिंग कर रही हैं एवम सबसे छोटी बेटी अभी मिडिल स्कूल की पढ़ाई कर रही है वो भी आगे चल कर डॉक्टर बनना चाहती हैं। सच ही कहा जाता है कि आज हमारे बिटिया लोग बेटों से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है।




अन्य सम्बंधित खबरें