news-details

गूगल ने किया साफ, भारत में 'Google Pay' पर नहीं लगेगा किसी तरह का चार्ज

भारत में 'Google Pay' यूजर्स के लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा. गूगल इंडिया ने बुधवार को साफ कर दिया है कि इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पर शुल्क लगाने की घोषणा सिर्फ अमेरिकी बाजार के लिए है और भारत में उसके ऐप्स पर इसका कोई असर नहीं होगा.

गूगल के इस ऐलान के बाद अब साफ हो गया है कि भारत में 'गूगल पे' से पैसों की लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. भारत में 'गूगल पे' पर चार्ज को लेकर चल रही खबरों का खंडन करते हुए गूगल ने कहा कि ये शुल्क सिर्फ अमेरिका के लिए है, यह भारत में 'गूगल पे' या गूगल पे फॉर बिजनेस ऐप पर लागू नहीं होंगे.

बता दें कि ऐसी कुछ खबरें चल रही थीं कि गूगल जनवरी 2021 से अपने डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे से पीयर-टू-पीयर पेमेंट सर्विस बंद करने जा रही है. कंपनी इस सर्विस के बदले इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पेमेंट सिस्टम जोड़ेगी, लेकिन इसके लिए यूजर्स को चार्ज देना होगा.

केवल अमेरिका में लगेगा चार्ज

अब गूगल इंडिया ने साफ कर दिया है कि ये शुल्क सिर्फ अमेरिका में वसूला जाएगा. गूगल ने एक सपोर्ट पेज पर स्पष्ट किया कि ऑरिजिनल गूगल पे ऐप जनवरी में अमेरिका में काम करना बंद कर देगा. यानी भारत में इसका कोई असर नहीं होगा और भारत में गूगल पे यूज करने वाले ग्राहकों को कोई चार्ज नहीं लगेगा.

कंपनी ने अमेरिका के अपने यूजर्स को सूचित किया है कि वे 2021 में पैसे भेजने या उससे पैसे स्वीकार करने के लिए pay.google.com का उपयोग नहीं कर पाएंगे. इसलिए पैसे भेजने या स्वीकार करने के लिए नए गूगल पे ऐप का यूज करें. गूगल पे अमेरिका में अपने यूजर्स के लिए इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पर एक शुल्क भी जोड़ेगी.

गूगल का कहना है कि अमेरिका में डेबिट कार्ड से पैसे ट्रांसफर करने पर 1.5% या 0.31 डॉलर (जो भी ज्यादा हो) शुल्क लगता है. अब गूगल भी इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पर चार्ज वसूलने की तैयारी में है.

Google Pay में हो रहे बड़े बदलाव 

पेमेंट सिस्टम में बदलाव के लिए पिछले दिनों Google की तरफ से कई नए फीचर्स पेश किए गए हैं. यह सभी फीचर्स अमेरिकी एंड्रॉइड और iOS यूजर के लिए रोलआउट किया गया है. कंपनी Google Pay के Logo में भी बदलाव किया गया है.





अन्य सम्बंधित खबरें