news-details

पोषण अभियान के तहत कुपोषित बच्चों को गरम खाना हेतु टिफिन वितरित किया गया...

पूरे भारत में बच्चों को कुपोषण से मुक्त कराने भारत सरकार द्वारा कई अभियान व कार्यक्रम आंगनबाड़ी केंद्रों तथा समाजसेवी संस्था (एन.जी. ओ.) के माध्यम से चलाए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पोषण अभियान के अंतर्गत पूरे राज्य के शहरों में पार्षदों व ग्रामीण क्षेत्रों में सरपंचों के द्वारा सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से कुपोषित बच्चों को टिफिन बॉक्स सौम्पा जा रहा है।


इसी कड़ी में रायगढ़ जिले के सारंगढ़ में भी यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जहां सारंगढ़ के मुख्य नगरपालिका अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों के कुपोषित बच्चों को गर्म भोजन प्रदान किए जाने हेतु टिफिन का वितरण कार्यालय कलेक्टर महिला एवं बाल विकास रायगढ़ के आदेश पर किया गया ।

विदित हो कि कलेक्टर महोदय की अध्यक्षता में 7 नवंबर 2020 को पोषण अभियान अंतर्गत जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक आयोजित की गई थी । उक्त बैठक में आंगन बाड़ी केंद्रों के माध्यम से गंभीर कुपोषित बच्चों को सामान्य स्तर पर लाने के लिए , प्रशिक्षण देकर पूरक पोषण आहार एवं मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अंतर्गत चयनित समूह के महिलाओं को गर्म भोजन तैयार कर टिफिन के माध्यम से हितग्राहियों के घरों में टिफिन के ऊपर कुपोषित बच्चों का नाम अंकित कर हितग्राहियों के घरों में वितरण कराने के निर्देश दिए गए थे । 

उक्त निर्देश का पालन करते हुए टिफिन सेवा चालू करने के लिए 269 टिफिन कुपोषित बच्चों को पार्षदों की उपस्थिति में मुख्य नगरपालिका अधिकारी संजय सिंह , उप अभियंता तारकेश्वर नायक ,पी.ओ. पंकज चौधरी , कांग्रेसी नेता और सामाजिक सेवा के लिए अपनी अलग पहचान बनाने वाले अजय बंजारे के हाथों 269 टिफिन वितरित किया गया ।




अन्य सम्बंधित खबरें