news-details

सारंगढ़ अस्पताल में जीवनदीप समिति की बैठक हुई संपन्न...लिए गए महत्वपूर्ण फैसले....अमल होने पर बदल जाएगी अस्पताल की तस्वीर, और मरीजों की तकदीर.....!

सारंगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य सुविधाओं और जनमानस की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए 17 बिंदुओं पर जीवनदीप समिति की बैठक संपन्न हुई। सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े की अध्यक्षता में सारंगढ़ एसडीएम नंद कुमार चौबे ने बैठक में प्रस्तावित विषय पर विचार विमर्श किए और प्रस्ताव रखे गए। बीएमओ डॉ सिदार ने आगंतुक अतिथियों का अभिवादन किया तत्पश्चात श्री केशव जयसवाल बीपीएम ने क्रमश एक-एक कर 17 बिंदुओं के विषयों की जानकारी दी।

इन विषयों पर हुए प्रस्ताव:-

बैठक दरमियान सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े ने स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने और आम जनता को उनका लाभ मिलने शासन से प्राप्त योजनाओं का सही समय में क्रियान्वयन करने की निर्देश दिए। जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के अध्यक्ष एवं जनपद पंचायत के सभापति अरुण मालाकार ने स्पष्ट शब्दों में सारंगढ़ स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सुविधाएं जल्द से जल्द और बेहतर करने के निर्देश दिए, सारंगढ़ अस्पताल में विभिन्न प्रकार की मशीनें जो स्वास्थ्य सुविधाओं में उपयोग होती हैं उन्हें 24 घंटे चालू रखने और लोगों को सुविधाएं देने की बात कही। सारंगढ़ एसडीएम नंद कुमार चौबे ने विगत 5 महीने से अस्पताल प्रबंधन के द्वारा निर्माण कार्यों के आदेश और राशि जारी कर दी गई उसके पश्चात भी ठेकेदार द्वारा अब तक कार्य प्रारंभ नहीं किया गया। उक्त अवरुद्ध निर्माण कार्यों को लेकर एसडीएम चौबे ने ठेकेदार को कड़ी फटकार लगाई। वही समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया की सर्वप्रथम स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मांग की जा रही साफ सफाई बिजली पानी इत्यादि की व्यवस्था बिना मांग किए तत्काल पूर्ण करें। यह हमारा प्रथम दायित्व बनता है और समय-समय पर उनकी निगरानी और सुधार कार्य करें। जनपद पंचायत उपाध्यक्ष गणपत जांगड़े ने कई विषयों पर अस्पताल प्रबंधन का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि अस्पताल में प्रारंभिक उपचार एक्स रे मशीन, ब्लड स्टोरेज, वाहन सुविधा में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी आम जनता इधर-उधर भटकते रहती है सही समय में उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं आप उपलब्ध कराएं किसी भी प्रकार की कमी को हम सब मिलकर पूरा करेंगे। बैठक में आशीन जिला कांग्रेस के गोल्डी नायक ने विशेषकर महिलाओ की स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सोनोग्राफी मशीन क्रय करने की मांग एवं प्रस्ताव रखी साथ ही सारंगढ़ अस्पताल में इमरजेंसी में प्रसव पीड़ा से पीड़ित महिला रोगियों के तत्काल ऑपरेशन की सुविधा मुहैय्या कराने की मांग व प्रस्ताव रखा। जिस पर सारंगढ़ एसडीएम ने बीएमओ को तत्काल निर्देशित किया। बीएमओ डॉ सिदार द्वारा सारंगढ़ अस्पताल में वाहनों के किरायों पर चर्चा की गई बैठक में उपस्थित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों ने आम जनता को राहत देने के उद्देश्य से वाहन किराया को कम रखने का प्रस्ताव किया, जिसमें रायगढ़ के लिए लगभग 1500 रुपए, रायपुर के लिए 5000 रु, बिलासपुर के लिए 3000 रु तथा भिलाई के लिए ₹6000 किराया निर्धारित किया गया साथ ही ब्लड बैंक में स्टोरेज ब्लड निशुल्क देने की बात रखी गई। वही अस्पताल प्रबंधन को हाईटेक करने के उद्देश्य से हॉस्पिटल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर खरीदी, हर्बल गार्डन निर्माण, रक्तदान शिविर आयोजित करना, कायाकल्प योजना संचालित करना, पोस्टमार्टम कक्ष के लिए अप्रोच रोड, अस्पताल परिसर में सुलभ शौचालय व इंटरलॉकिंग, सामु स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में कैंटीन खोलना, एक्स रे मशीन वोल्टेज समस्या हेतु ट्रांसफार्मर स्थानांतरण, कंडम सामग्री बिक्री करने के संबंध में चर्चा, ब्लड स्टोरेज कक्ष में नया एसी लगाने, जीवनदीप समिति शुल्क को ₹10 प्रति रोगी करने, साथ ही कोविड-19 वैक्सीन लगाने के संबंध में चर्चा एवं प्रस्ताव पारित किए गए।

बैठक में अरुण मालाकार सभापति एवं जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष जनपद पंचायत उपाध्यक्ष गणपत जांगड़े, गोल्डी नायक जिला कांग्रेस प्रवक्ता व सम्पादक, पवन अग्रवाल नगर कांग्रेस अध्यक्ष, सरिता गोपाल महिला कांग्रेस अध्यक्ष, अभिषेक शर्मा विधायक प्रतिनिधि शासकीय अस्पताल, अभिषेक बैनर्जी जनपद सीईओ, संजय सिंह सीएमओ नगर पालिका, श्री खरे पीएचपी, एसडीओ श्रीमती खंडेरकर एसडीओ ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, श्री बघेल जे ई विद्युत मंडल, अस्पताल प्रबंधन से डॉक्टर सिदार बीएमओ, केशव जयसवाल बीपीएम, मुकेश यादव एवं स्टाफ शामिल रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें