news-details

बेघर लोगों को बसाना है हमारी प्राथमिकता : भूपेश बघेल,,,, मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत 443 हितग्राहियों को सौंपे भू-अधिकार पत्र

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि बेघर लोगों को बसाना हमारी प्राथमिकता है। हमारी सरकार द्वारा राजीव गांधी आश्रम योजना के तहत गरीब भूमिहीन परिवारों को जमीन का मालिकाना हक दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने इस आशय के विचार आज सिविक सेन्टर भिलाई स्थित महात्मा गांधी कला मन्दिर में विभिन्न विकासकार्यों के भूमिपूजन तथा राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत पट्टा वितरण कार्यक्रम में व्यक्त किए। उन्होंने कार्यक्रम में भिलाई नगर निगम क्षेत्र के 434 हितग्राहियों सहित कुल 443 हितग्राहियों को राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत भू-अधिकार पत्र सौंपे और 12 करोड़ 60 लाख के विकास कार्यों का भूमिपूजन-शिलान्यास किया।
  

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत कालातीत हो चुके पट्टों का भी नवीनीकरण किया जा रहा है। इसका सीधा लाभ आम जनता को मिल रहा है। मुख्यमंत्री  बघेल ने बताया कि राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत अब तक 2768 लोग लाभान्वित हुए हैं। वर्ष 1984 के 6700 पट्टों का नवीनीकरण किया गया है, 6336 नगरीय आबादी पट्टे और 115 भू-स्वामी हक दिए गए हैं। सिर्फ भिलाई में ही आज 443 भू अधिकार पत्र दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने पट्टा वितरण कार्य में जुटे जिला प्रशासन और नगरपालिक निगम, भिलाई के अधिकारियों-कर्मचारियों सहित अन्य लोगों को बधाई देते हुए कहा कि पट्टा वितरण के लिए भूमि सीमांकन-चिन्हांकन आदि की प्रक्रिया बहुत कठिन और मेहनत भरी है, जिसके सफलतापूर्वक निष्पादन के लिए वे बधाई के पात्र हैं।
 

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में प्रतीकात्मक रूप से 10 हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र सौंपे जिनमें श्रीमती कलावती साहू, श्रीमती सन्तोषी यादव, श्री कचरू राम साहू, श्री दुर्गा यादव,  चन्दा बाई, श्री रतन बेहरा और श्री रोहन बेहरा शामिल रहे। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सभी हितग्राहियों को भी बधाई एवं शुभकामनाएं दीं और उनके साथ समूह फोटोग्राफ भी खिंचवाई।
  

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने हितग्राहियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा किये जा रहे सर्व जनकल्याण के कार्यों की प्रशंसा पूरे देश मे हो रही है। राजीव गांधी आश्रय योजना द्वारा पट्टा वितरण से नगरीय क्षेत्र में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सीधा लाभ मिलेगा। विधायक तथा भिलाई नगर निगम के महापौर श्री देवेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में ही पहली बार ऐसा हो पा रहा है कि भू-अधिकार पत्र वितरण का असल में क्रियान्वयन कर लोगों को उनकी जमीन का हक दिलवाया जा रहा है।

इस अवसर पर गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, भिलाई विधायक  देवेंद्र यादव, विधायक  अरुण वोरा सहित अन्य गणमान्य नागरिक और आमजन उपस्थित रहे।






ad

ad

loading...