news-details

पिथौरा : कलेक्टर ने ग्राम सराईपाली पहुंचकर योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी, गौठान के लिए भूमि चयन कर प्रस्ताव भेजनें दिए निर्देश

मोहल्ला क्लास जल्द शुरू करें: कलेक्टर डोमन सिंह

राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए कलेक्टर डोमन सिंह आज महासमुन्द जिले के पिथौरा विकासखण्ड के ग्राम सराईपाली पहुंचें। उन्होंने वहां महिला एवं बाल विकास, स्कूल शिक्षा, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सहित वन एवं खाद्य सहित विभिन्न शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। वहां उन्होंने प्राथमिक स्कूल का भी अवलोकन किया और बच्चों से आत्मीय मुलाकात की और उनके साथ फोटों भी खिंचवाएं। कलेक्टर ने ग्रामीणों की समस्याओं को जाननें के लिए गांव के बरगद के पेड़ के नीचे चैपाल लगाकर ग्राम वासियों से चर्चा की। उन्होंने राशन मिलनें से लेकर स्वास्थ्य, पेयजल, आॅगनबाड़ी आदि सुविधाओं की जानकारी ली। धान की भुगतान के संबंध में भी किसानों से पूछा। उन्होंने गाॅव में मवेशियों की संख्या जानकारी के साथ गौठान हेतु भूमि चयन करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर डोमन सिंह ने आंगनबाड़ी केन्द्र में पेयजल के लिए हैण्ड पम्प लगानें के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्कूल में सभी जरूरी बुनियादी सुविधाएं करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने गाॅव में तुरंत मोहल्ला क्लास लगानें को भी कहा। ताकि बच्चों को लाउडस्पीकर के माध्यम से पढ़ाया जा सकें। उन्होंने महिला समूह को बिहान समूह से जोड़कर विभिन्न प्रकार की सामग्रियां बनानें के प्रशिक्षण देने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।



कलेक्टर डोमन सिंह ने धान खरीदी केन्द्र और ग्राम बरतुंगा गौठान का भी निरीक्षण किया। गौठान में शेड निर्माण करने का प्रस्ताव देने को कहा। उन्हांेने धान का उठाव और खरीदी पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर पिथौरा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री राकेश कुमार गोलछा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. मण्डपे सहित ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जनपद मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। सिंह ने तहसीलदार को नामांतरण, बंटवारा जल्द से जल्द पूरा करने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि वे जिले के हर विकासखण्ड के गांव जाकर योजनाओं की जानकारी लेंगे। इस गांव में भी वे आते रहेंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जो निर्देश दिए हैं उनका पालन करें। गांव के सरपंच विद्या पटेल ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।





अन्य सम्बंधित खबरें