news-details

कलेक्टर ने दिए अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग के निर्देश...

कलेक्टर भीम सिंह ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर श्री सिंह ने पड़ोसी राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के संबंध में रायगढ़ जिले में स्क्रीनिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने अन्य राज्यों विशेषकर महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश एवं दिल्ली से आने वाले यात्रियों की अनिवार्य रूप स्वास्थ्य जांच कर कांटेक्ट टे्रसिंग के लिये ट्रेवल हिस्ट्री के साथ अन्य सभी जरूरी डिटेल रखने एवं उड़ीसा से लगे सीमावर्ती इलाकों में चेक पोस्ट बनाने के निर्देश दिये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि स्टेशन में स्क्रीनिंग सेंटर लगाने के निर्देश जारी करते हुए स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगा दी गयी है। स्क्रीनिंग के लिये तीन टीमें बनायी गई है जो पालियों में चौबीस घंटे वहां तैनात रहेगी।

कलेक्टर सिंह इसके साथ ही सड़क तथा हवाई मार्ग से जिले में आने वाले लोगों को अपने नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर स्क्रीनिंग कराने व अपनी जानकारी देने के लिये कहा। उन्होंने जिले में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति तथा गत एक सप्ताह में कोविड से हुई मौतों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अभी भी कोविड के केसेस आ रहे है। पड़ोसी राज्यों में इसके मामले बढ़ रहे है अत: हमें भी पूरी एहतियात बरतनी है। उन्होंने सभी को मॉस्क पहनने के साथ कोविड से बचाव हेतु सुरक्षा मानकों का पालन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिये। इसके लिये संबंधित विभागों को जांच अभियान चलाने के लिये निर्देशित किया।

कलेक्टर सिंह ने बैठक में कोविड वैक्सीनेशन की जानकारी ली। जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि हेल्थ व फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन का कार्य लगातार जारी है। शिशुवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए नए निर्देश आये हैं। जिसके तहत ऐसी शिशुवती महिलाएं जिनके डिलीवरी को 6 माह से अधिक हो गया है उनको टीका लगाया जा सकता। कलेक्टर सिंह ऐसे पंजीकृत वर्कर्स जो इस श्रेणी में आने के कारण पहले टीका नही लगवा पाए थे उनसे व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर टीका लगवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि फ्रंट लाईन वर्कर्स में शामिल जिन विभागों में टीकाकरण पूरा नहीं हो पाया है उनके अधिकारी विशेष रूप से अपने कर्मचारियों को टीका लगवाने की व्यवस्था करवायें। फ्रंट लाईन वर्कर्स का टीकाकरण समय से पूरा किया जाना है। जिसके पश्चात शासन के नये निर्देशों के अनुसार टीकाकरण का कार्य आगे बढ़ाते हुये अन्य श्रेणी के व्यक्तियों को टीके लगाये जायेंगे।बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें