news-details

पुनर्वास नीति पर बनी सहमति 17 लोगों को मिलेगा एसईसीएल में रोजगार....

कलेक्टर भीम सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बरौद कोल वाशरी पुर्नव्यवस्थापन समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में प्रशासन व एसईसीएल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रभावित ग्रामवासी शामिल हुये। यह बैठक कोल वाशरी के अंतर्गत फगुरम में 37 एकड़ के अधिग्रहण पर प्रभावितों के पुनर्वास के संबंध में आयोजित की गयी थी। 

कोल इंडिया लिमिटेड की पुर्नवास नीति के अनुसार अधिक रोजगार सृजित होने के कारण प्रभावित परिवारों द्वारा इस नीति को लागू करने की स्वीकृति दी गई। इस नीति के अंतर्गत जिन भूमि स्वामियों की भूमि का अधिग्रहण हुआ है ऐसे पात्र भू-स्वामियों को प्रति दो एकड़ में एक स्थायी नौकरी दिए जाने का प्रावधान है। जिसके तहत कुल 17 रोजगार एसईसीएल द्वारा प्रदान किये जायेंगे। इसके अतिरिक्त जो भूमि स्वामी नौकरी लेने के इच्छुक नही हैं उन्हें एकमुश्त मुआवजा 5 लाख रुपये के हिसाब से दिया जाएगा।


इसके पूर्व बैठक में कलेक्टर श्री सिंह द्वारा प्रभावितों के पुनर्वास हेतु विभिन्न पुनर्वास नीतियों पर राजस्व अधिकारियों व एसईसीएल के अधिकारियों तथा ग्रामवासियों के साथ गहन चर्चा की गयी। प्रभावितों के रोजगार के लिए कोल इंडिया लिमिटेड की नीति को सबसे बेहतर पाते हुए, उसके आधार पर ही पुनर्वास को सभी पक्षों द्वारा सहमति दी गयी। कलेक्टर सिंह ने एसईसीएल के अधिकारियों को सभी कार्यवाही जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी, एसडीएम घरघोड़ा अशोक कुमार मार्बल, उप संचालक खनिज बी.के.चंद्राकर, एसईसीएल से संजय मिश्रा, ए.के.पाण्डेय, आर.बी.वर्मा सहित फगुरम के ग्रामवासी  महेन्द्र सारथी, आनंदराम, प्रेमबाई आदि उपस्थित रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें