news-details

राजस्व अधिकारियों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ सम्पन्न.. राजस्व मैन्युल के सबंन्ध में सीखने मिला नई सैद्धांतिक और व्यवहारिक बातें...

रायगढ़, आज कलेक्ट्रेट सृजन सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों-कर्मचारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आज समापन हुआ। भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी  टी.सी.महावर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।आज के सेशन में उन्होंने भू-अर्जन की प्रक्रिया, कार्यवाही तथा अवार्ड पारित करने के संबंध में विभिन्न धाराओं के तहत की जाने वाली कार्यवाही के बारे में विस्तार से बताया। इसमें उन्होंने मुआवजा स्वीकृति मुआवजा संशोधन के बारे में जानकारी दी। डब्ल्यूबीएन शाखा अंतर्गत भू-राजस्व की मांग व वसूली हेतु संधारित की जाने वाली पंजियों के संधारण के बारे में बताया। इसके लिये उन्होंने विभिन्न प्रपत्रों को भरने के विषय में जानकारी दी। इस मौके पर उन्होंने अपनी विभिन्न पदस्थापनाओं के दौरान राजस्व से जुड़े मामलों का उदाहरण दिया तथा उस पर की गई कार्यवाही के बारे में अधिकारियों को बताया।

प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन के अवसर पर कलेक्टर भीम सिंह ने  टी.सी.महावर को स्मृति चिन्ह भेंट किया। उन्होंने कार्यशाला को राजस्व विभाग के अधिकारियों के लिये अत्यंत ज्ञानवर्धक व उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला से राजस्व मेन्युल के संबंध में अधिकारियों को न सिर्फ सैद्धांतिक जानकारियां मिली बल्कि उसके व्यवहारिक क्रियान्वयन के विषय में भी कई नई बातें सीखने को मिली। प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रशिक्षक के रूप में रिटायर्ड एडिशनल कलेक्टर अशोक तिवारी भी सम्मिलित हुये। इस अवसर पर एडीएम  राजेन्द्र कटारा, अपर कलेक्टर  आर.ए.कुरूवंशी सहित ज्वाईंट कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, आर.आई., रीडर्स, स्टेनो सहित लिपिकीय स्टॉफ उपस्थित रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें