news-details

सचिव सरपंच की लापरवाही से पानी के लिए तरस रहे ग्रामवासी...छह माह से बोर खराब बार जिम्मेदारों को परवाह नही ...

विकासखंड अन्तर्गत आने वाले ग्राम पंचायत अंडोला में विगत छह माह से तीन बोर खराब पड़ा हुआ है। जिसकी वजह से एक ओर जहां ग्रामीणों को पीने एवं अन्य कार्यों हेतु पानी के लिये तरसना पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर इस भीषण गर्मी में जानवरों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बताते चलें कि राज्य सरकार एवं विभाग के आला अधिकारी भी सभी ग्राम पंचायतों को पानी की आपूर्ति अबाध गति से जारी रखने के लिये स्पष्ट निर्देश दिये हैं लेकिन इन निर्देशों को दरकिनार करते हुये छह माह बीत जाने के बाद भी ग्राम पंचायत कोई ध्यान नहीं दे रहा है।बोर के सहारे ही ग्रामीण और जानवर सहित अन्य जीव भी निर्भर हैं। जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही करना चिंतनीय है। 

तीनों बोर के खराब होने से ग्रामीणों को और कही से पानी नहीं मिल पा रहा है, जिस कारण से ग्रामीणों के समक्ष विकराल जल संकट उत्पन्न हो गया है। गर्मी के दिनों में नदी नाले भी सुख चुके हैं, इसलिये ग्रामीणों के लिये बोर ही पानी प्राप्त करने का माध्यम है।जो अपनी बदहाली पर आंसू बहाने को मजबूर है। देखना लाजमी होगा कि अब समाचार प्रकाशित होने के कितने दिनों के बाद बोर को पंचायत द्वारा बनवाया जाता है। कि नहीं सबसे बड़ी शर्म की बात तो यह है कि सरपंच अपने मोहल्ले की बोर को भी नहीं बनवा पाए लोग हैंडपंप के सहारे जिंदगी चला रहे हैं।जो कि कुछ टाइम पानी देने के बाद बहुत समय तक लोगों को इंतजार करना पड़ता है पानी के लिए क्योंकि हैंडपंप पानी पूर्ति नहीं कर सकता.

क्या कहते हैं पंचायत निरीक्षक..

दूरभाष के माध्यम से पंचायत इंस्पेक्टर से जानकारी लिया गया तो उनके द्वारा बताया गया कि 15 वे वित्त के पैसे से बनवाएंगे मैं सचिव को लेटर लिख देता हूं। साथ ही पूछा गया कि 14 वित्त की पैसा का तो इस्तेमाल किया गया होगा ना सर तो उनके द्वारा जवाब आया कि मुझे इस विषय में जानकारी नहीं है।

क्या कहना है पंचायत सचिव राम पाटर..

सचिव से बोर के संबंध में जानकारी दूरभाष के माध्यम से जानकारी मांगा गया तो सचिव के द्वारा कहा गया कि मेरे को बोर के विषय में कोई जानकारी नहीं है। और ना ही मुझे कोई बताया है। साथ ही साथ सचिव का यह भी कहना है कि गांव में दो पालटी चल रहा है। और मैं यहां से अपना दूसरे जगह स्थानांतरण करवा रहा हूं।

सरपँच ध्यान नही देता..!

उपसरपंच और पंचों की माने तो तीनों बोर के विषय में पंचायत भवन में सरपंच को बोले थे कि चलो बनवाते हैं। मगर सरपंच द्वारा ध्यान नहीं दिया गया।




अन्य सम्बंधित खबरें